मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

600 से अधिक सेंटर्स CSC नागरिकों को दे रही सेवा

होशंगाबाद में आधार सेवा केंद्र शुभांरभ किया गया. जिसमें जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम द्वारा सेंटर का फीता काटकर कार्यालय का शुभारंभ किया गया.

By

Published : Jan 15, 2021, 4:18 AM IST

Common Service Center
कॉमन सर्विस सेंटर

होशंगाबाद।कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी (CSC) गवर्नेंस एवं आधार सेवा केंद्र के कार्यालय का शुभारंभ किया. गुरुवार को जिला मुख्यालय में सर्किट हाउस में आधार सेवा केंद्र शुभांरभ किया गया. जिसमें जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम द्वारा सेंटर का फीता काटकर कार्यालय का शुभारंभ किया गया.

क्या है सीएससी

कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी डिजिटल इंडिया के तहत मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड टेक्नोलॉजी गवर्मेंट ऑफ इंडिया का एक उपक्रम है. जिसके माध्यम से आम जनता को एक ही स्थान शासकीय सुविधाओं का लाभ मिल सके. इसके तहत हर ग्रामों में प्रधानमंत्री ग्रामीण दिशा के अंतर्गत हर ग्रामीण को शिक्षित बनाने का उद्देश्य है. ई-स्टोर, पेन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, बैकिंग सर्विसेस, फास्टैग, आधार, आईआरसीटीसी, जैसे आम नागरिकों को बिना परेशान हुए प्रत्येक ग्राम में सीएससी सेंटरों के माध्यम से लोगों तक सुविधा पहुंचाना है.

आधार सेवा का शुभारंभ

आधार कार्ड के लिए लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना होगा. आधार सेवा केंद्र जिला मुख्यालय पर नहीं होने के कारण आम लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था. सीएससी जिला प्रमुख पंकज सोनी ने बताया के सीएससी सेंटर एवं आधार सेवा केंद्र की शुरुआत के साथ ही होशंगाबाद की आम जनता को एक निर्धारित शुल्क के माध्यम से आधार केंद्र पर आकर आधार संबंधित सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है.

प्रत्येक ग्राम में सेंटर

होशंगाबाद जिले के हर ग्राम में सीएससी सेंटर है. जिनके कारण अब आम नागरिकों को परेशान नहीं होना पड़े एवं शासकीय सुविधाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक को प्राप्त हो सकेगा.

लॉक डाउन में भी सेंटर की मुख्य भूमिका

कोरोना काल में देश में लगे लॉकडाउन के दौरान शासकीय ई-स्टोर के माध्यम से हर ग्राम के सीएससी सेंटरों से ई-स्टोर के माध्यम से जनता तक जरूरत का सामान निर्धारित शुल्क के माध्यम से पहुंचाने का काम किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details