मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ऑर्डनेंस फैक्ट्री में कर्मचारी पहुंचे काम पर, सोशल डिस्टेंसिंग का किया जा रहा पालन

ऑर्डनेंस फैक्ट्री इटारसी के कर्मचारियों ने ड्यूटी ज्वाइन कर ली है, इस दौरान सुरक्षा के तमाम नियमों का सख्ती से पालन करने की बात भी कही जा रही है.

By

Published : May 6, 2020, 8:40 AM IST

Updated : May 6, 2020, 9:41 AM IST

होशंगाबाद

होशंगाबाद। ऑर्डनेंस फैक्ट्री इटारसी के कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने का फरमान जारी होने के बाद यहां 99 फीसदी कर्मचारी ड्यूटी पर पहुंच गये हैं. हालांकि कुछ कर्मचारी यूनियन कोरोना के रेड जोन वाले हिस्सों से कर्मचारियों को बुलाने के खिलाफ हैं, लेकिन आदेश में स्पष्ट है कि जहां कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उस कंटेन्मेंट जोन को छोड़कर शेष भाग के कर्मचारी आएंगे.

आदेश में कहा है कि, ऑरेंज और ग्रीन जोन में जो जिले आ रहे हैं, उनमें लॉकडाउन में कुछ ढील दी गयी है. जिला होशंगाबाद ऑरेंज जोन श्रेणी में रखा गया है. निर्माणी क्षेत्र ऑरेंज जोन होने और उत्पादन को ध्यान में रखते हुए महाप्रबंधक ने निर्णय लिया है कि, आयुध निर्माणी इटारसी के समस्त अधिकारी और कर्मचारी 4 मई से अपने कार्यस्थल पर अनुभाग द्वारा निर्धारित शिफ्ट अनुसार उपस्थित हों.

गेट पर है सैनिटाइजर की व्यवस्था

ऑर्डनेंस फैक्ट्री के गेट पर सैनिटाइजर मशीन लगी हैं, अधिकारी और कर्मचारी यहां से सेनेटाइज होकर ही प्रवेश कर रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है, उनको सेनेटाइज होकर मुंह, नाक को मॉस्क से कवर करके ही प्रवेश करने की अनुमति है, सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है. ड्यूटी पर कर्मचारी आने लगे हैं, लेकिन कंटेनमेंट जोन से किसी को भी नहीं बुलाया गया है. बाहर से यात्रा करके आने वाले कर्मचारियों को निर्माणी चिकित्सालय में चेकअप कराने और 14 दिनों तक घर में ही रहने को कहा है.

यूनियन और जीएम के बीच चर्चा

जेसीएम और निर्माण की समस्त यूनियन और महाप्रबंधक के बीच हुई बैठक में काफी चर्चाएं हुई. उनमें से मुख्य बिंदु इटारसी-होशंगाबाद सहित बाहर से आने वाले कर्मचारियों को ड्यूटी पर आना की बात पर चर्चा हुई, वहीं मजदूरों के काम पर नहीं आने पर उन्हें छुट्टी लेने की बात कही गई.

पुलिस ने बाजार बंद कराया

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में कुछ दिनों से बाजार खुला था. सूत्र के अनुसार इसके लिए आयुध निर्माणी प्रबंधन और एसडीएम के मध्य बातचीत हुई थी, जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की बात भी हुई थी, पिछले कुछ दिनों से बाजार में 8 से 11 बजे तक सब्जी की दुकानें और सुबह 7 से शाम 7 बजे तक अन्य दुकानें खोली जा रही थीं, लेकिन आज जैसे ही बाजार खुला होने की सूचना पथरोटा पुलिस को लगी, तो थानेदार ने ऐसा कोई आदेश न होने का हवाला देकर बाजार बंद करवाया.

ओएफ के पीआरओ शेखर पांडेय का कहना है कि, 'आयुध निर्माणी में सोमवार से कर्मचारियों ने आना शुरु कर दिया गया है और जहां तक प्रबंधन और यूनियन के बीच बैठक की बात है, मेरे पास आधिकारिक जानकारी नहीं है. बाजार बंद होने के विषय में भी जानकारी नहीं है'.

Last Updated : May 6, 2020, 9:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details