मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 22, 2020, 4:20 PM IST

ETV Bharat / state

इटारसी: कोरोना से लड़ने के लिए प्रशासन ने बनाया ब्लू प्रिंट, जल्द मिलेगी जानलेवा वायरस से छुट्टी

इटारसी में कोरोना से मुकाबला करने के लिए प्रशासन ने ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है. इसके तहत शहर के 18 हजार घरों का डोर-टू-डोर सर्वे होगा. 50 टीमें पंद्रह दिन तक लगातार सर्वे करेंगी. संदिग्धों की जांच के लिए एआर टीम आएगी.

Administration made blue print to fight Corona in Itarsi
इटारसी में कोरोना से लड़ने को प्रशासन ने बनाया ब्लू प्रिंट

होशंगाबाद।यदि सब-कुछ ठीक चला तो प्रशासन जल्द ही इटारसी से कोविड-19 की विदाई कर लेगा. आगामी सात दिन तक शहर के 18 हजार घरों में 50 टीमें लगातार सर्वे करेंगी. इसके बाद अगले सात दिन दूसरी टीमें वही प्रक्रिया दोहराएंगी.

इस तरह से 14 दिन का जो पीरियड होता है, उसमें सर्वे पूर्ण करके यदि कहीं कोई सर्दी, खांसी, बुखार का संदिग्ध मरीज मिलता है, उसकी जानकारी रैपिड रिस्पांस टीम को दी जाएगी. आरआरटी को लगता है कि, इसमें कोरोना के कोई लक्षण हैं, तो उसकी सेंपलिंग की जाएगी.

यह योजना प्रशासन ने बनायी है और उम्मीद जतायी है कि, आगामी पंद्रह दिन में शहर को कोविड-19 से मुक्त कर दिया जाएगा. एसडीएम दफ्तर में जिला पंचायत के सीईओ और कोरोना अभियान के नोडल अधिकारी आदित्य सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस योजना की जानकारी दी और पत्रकारों के सुझाव भी लिए.

कंटोनमेंट जोन वालों को सुविधा

कंटोनमेंट जोन के लोगों को अभी अनाज की व्यवस्था की जा रही है. जल्द ही उनके लिए मसाले और अन्य आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाया जाएगा, ताकि वे जोन से बाहर ना निकलें.

जहां तक सब्जी का प्रश्न है, फिलहाल जब तक केस बढ़ रहे हैं, इस पर रोक लगाना ही उचित रहेगा. आगामी दिनों में नगरपालिका के माध्यम से सब्जी का इंतजाम कराया जा सकता है. इसके लिए योजना तैयार की जा रही है.

छह टीमें हमेशा तैयार रहेगी

कंटोनमेंट जोन की संख्या 6 है और इन क्षेत्रों के लिए 6 डाक्टर्स के साथ 6 मेडिकल टीमें हमेशा तैयार रहेंगी. यदि कंटोनमेंट जोन से किसी के सर्दी, खांसी, बुखार आदि की सूचना आती है, तो तत्काल संबंधित जोन के लिए बनायी गयी मेडिकल टीम को वहां भेजा जाएगा.

इस तरह से कंटोनमेंट जोन के लिए मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जा जाएगी. प्रशासन का पूरा प्रयास है कि, जितनी जल्दी हो सके, शहर से कोरोना की चेन को तोड़कर इसे कोरोना मुक्त शहर घोषित करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details