मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हरदा: तेज ठंड और ओले ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, सैकड़ों एकड़ चने की फसल हुई बर्बाद

जिले में बीते दिनों पड़ी तेज ठंड के चलते किसानों की चने की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है.

By

Published : Feb 21, 2019, 2:26 PM IST

खराब हुई फसल

हरदा। जिले में बीते दिनों पड़ी तेज ठंड के चलते किसानों की चने की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है. हरदा जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर ग्राम रिछारिया के एक किसान के खेत में लगी लगभग 8 एकड़ चने की फसल सूखने की कगार पर है.

खराब हुई फसल

हरदा जिले के किसानों के द्वारा गेहूं एवं चने की फसल का रिकॅार्ड उत्पादन किया जाता है लेकिन हर साल मौसम की मार से फसल का उत्पादन प्रभावित होता है. इस साल किसानों ने बेहतर उत्पादन होने की उम्मीद लगा रखी है, लेकिन बीते दिनों पड़ी तेज ठंड का असर चने की खड़ी फसल पर दिखाई दे रहा है. जिले में किसानों के खेत में लगे चने की फसल पर असर पड़ा है. ग्राम रिछाड़िया के किसान राकेश त्यागी के खेत मे लगभग 8 एकड़ भूमि पर लगी चने की फसल में दाना बैठने के पहले ही मौसम की मार के चलते फसल सूखने लगी है, जिससे उन्हें लाखों रुपये के नुकसान होने की आशंका है.

खराब हुई फसल

उधर कृषि विभाग के अधिकारी देवी सिंह वर्मा ने बताया कि हमारे पास केवल एक ही किसान के द्वारा चने की फसल सूखने को लेकर आवेदन मिला है. जिस पर हमारे द्वारा उसे टोल फ्री नंबर पर ओर जिस बैंक से केसीसी बनवाया है, उन्हें जानकारी देने की सलाह दी गई है. वहीं विभाग के वैज्ञानिकों के द्वारा भी किसान के खेत में जाकर फसल किस कारण से सूखी है जानकारी ली जाएगी. किसान को विभाग के द्वारा हर संभव मदद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details