मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भीषण गर्मी की चपेट में ग्वालियर अंचल, दूषित पानी पीने से बढ़ी मरीजों की संख्या

ग्वालियर में भीषण गर्मी के साथ ही अस्पताल जयारोग्य चिकित्सालय में मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है.डॉक्टरों का कहना है कि दूषित पानी पीने से मरीजों को उल्टी दस्त की शिकायत आ रही है.

By

Published : Apr 28, 2019, 5:16 PM IST

दूषित पानी पीने से बढ़ी मरीजों की संख्या

ग्वालियर। इन दिनों राजस्थान की ओर से आने वाली गर्म हवाओं के चलते ग्वालियर अंचल भीषण गर्मी की चपेट में है. गर्मी बढ़ने के साथ ही ग्वालियर चंबल अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जयारोग्य चिकित्सालय में मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. डॉक्टरों का कहना है कि दूषित पानी पीने से मरीजों को उल्टी दस्त की शिकायत आ रही है. बता दें कि शहर में तापमान 44 डिग्री के ऊपर बना हुआ है.

दूषित पानी पीने से बढ़ी मरीजों की संख्या

जानकारी के मुताबिक शहर में सप्लाई हो रहे गंदे और पीले पानी को पीने के कारण लोगों को उल्टी दस्त और पेट दर्द की शिकायत हो रही है. जयारोग्य चिकित्सालय समूह के अलावा सिविल अस्पताल में भी रोजाना 200 से अधिक मरीज उल्टी दस्त और पेट दर्द की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं. इस तरह से रोजाना मरीजों की औसतन संख्या 1100 से ऊपर पहुंच चुकी है.


जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ. अशोक मिश्रा का कहना है कि इस मौसम में उल्टी दस्त और पेट दर्द के मरीज करीब 40 फ़ीसदी तक बढ़ जाते हैं. सामान्य मौसम में यह 10 से 15 फ़ीसदी होते हैं. जिस का सबसे प्रमुख कारण गंदा पानी पीना और अशुद्ध खाना से होता है. आपको बता दें कि वर्तमान में शहर के कई क्षेत्रों में पीला और बदबूदार पानी सप्लाई हो रहा है. जबकि नगर निगम की ओर से यह दावा किया जाता है कि शहर के सभी क्षेत्रों में स्वच्छ पानी पहुंच रहा है. ऐसे में अस्पताल में बढ़ रहे मरीजों की संख्या नगर निगम के दावे की पोल खोलती हुई नजर आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details