मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अमेरिका का कैटलीना चैनल पार करेगा एमपी का ये बेटा, कड़क ठंड के बीच होगा मुकाबला

ग्वालियर के दिव्यांग तैराक को अमेरिका के कैटेलीना चैनल को पार करने के लिए चुना गया है. सितंबर में होने वाले इस मुकाबले के लिए देशभर से चार दिव्यांग तैराकों का चयन हुआ है.

By

Published : Jun 3, 2019, 10:54 PM IST

अमेरिका का कैटलीना चैनल पार करेगा एमपी का बेटा

ग्वालियर। कहते हैं जब हौसलों में उड़ान होती है तो सभी राहे आसान हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है दिव्यांग तैराक विनोद जाटव ने, जिनका सिलेक्शन अमेरिका के कैलिफोर्निया में कैटलीना चैनल को पार करने वाली टीम में हुआ है.

अमेरिका का कैटलीना चैनल पार करेगा एमपी का बेटा

देशभर में से चार पैरा स्वीमर्स का चयन इस प्रतियोगिता के लिए हुआ है, जिसमें एमपी से ग्वालियर के विनोद जाटव को चुना है. यह कॉम्पिटिशन सितंबर 2019 में होगा, जहां प्रतिभागियों को 36 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार करना होगा. क्योंकि वहां का टेम्परेचर हमेशा कम होता है इसलिए मुकाबले की कोई डेट तय नहीं है, जिस दिन मौसम ठीक होगा उसी दिन प्रतियोगिता रख दी जाएगी.

क्या है कैटलीना चैनल

कैटलीना चैनल दुनिया के 7 सबसे बड़े चैनलों में शामिल है, जिसे पार करने के लिए प्रतिभागियों को 12-14 घंटे दिए जाते हैं.

पोलियो के शिकार हैं विनोद

विनोद जाटव बचपन से ही पोलियो के शिकार हैं. पोलियो की वजह से उनका एक पैर खराब है. बचपन से ही विनोद को स्विमिंग का शौक था और यह शौक धीरे-धीरे उनके सपनों में बदल गया और वो एक उम्दा पैरा-स्वीमर बन गए. अगर सरकार उनकी मदद करें तो वो विश्व के सबसे बड़े 7 चैनलों को पार कर सकता है. सरकार की मदद से ऐसे कई पैरा स्वीमर्स को आगे बढ़ने की मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details