मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इस ऐप के जरिए आप भी कर सकते हैं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, तुरंत संज्ञान लेगा चुनाव आयोग

भारत निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं पर तीसरी नजर रखने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए आम आदमी प्रचार प्रसार के दौरान या अन्य जगह पर आचार संहिता के उलंघन की शिकायत कर सकता है.

By

Published : Apr 15, 2019, 8:17 PM IST

निर्वाचन आयोग ने जारी किया c-vigil ऐप

ग्वालियर। भारत निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं पर तीसरी नजर रखने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. जिसका नाम c-vigil app है. इस ऐप के जरिए आम आदमी प्रचार प्रसार के दौरान या अन्य जगह पर आचार संहिता के उलंघन की शिकायत, फोटो और वीडियो के जरिए कर सकता है. निर्वाचन विभाग ऐप पर भेजी गई शिकायतों को 5 मिनट के अंदर संज्ञान में ले लेता है.

निर्वाचन आयोग ने जारी किया c-vigil ऐप


इस ऐप के बारे उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप सिंह ने बताया कि यह ऐप विधानसभा चुनाव में ही तैयार हो गया था, लेकिन कम समय होने के कारण इसका ज्यादा प्रचार-प्रसार नहीं हो पाया. लेकिन लोकसभा चुनाव में इसकी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. इससे आम नागरिक आसानी से आचार संहिता उलंघन की शिकायत कर सकते है.
निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि अब तक c-vigil app की तरफ से कुल 29 शिकायतें मिली है जिनका निराकरण किया जा चुका है. लेकिन जैसे जैसे चुनाव प्रसार नजदीक आता जाएगा इस ऐप में शिकायतों का आंकड़ा बढ़ता जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details