मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर: बदलते मौसम की मार से चिड़िया घर के जानवर परेशान, प्रबंधन कर रहा है विशेष इंतज़ाम

मौसम के बदलाव को देखते हुए शहर के चिड़िया घर में मौजूद पशु-पक्षियों के खाने-पीने में बदलाव किया जा रहा है. वहीं आने वाले दिनों में बढ़ते तापमान को देखते हुए बाघ,तेंदुआ,भालू के लिए कूलर की भी व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही सैलानियों को गर्मी से राहत के लिए शेल्टर में बैठने के लिए विशेष इंतजाम कराए जा रहे हैं.

By

Published : Mar 18, 2019, 11:52 PM IST

बदलते मौसम की मार से चिड़िया घर के जानवर परेशान, प्रबंधन कर रहा है विशेष इंतज़ाम

ग्वालियर। मौसम के बदलाव को देखते हुए शहर के चिड़िया घर में मौजूद पशु-पक्षियों के खाने-पीने में बदलाव किया जा रहा है. वहीं आने वाले दिनों में बढ़ते तापमान को देखते हुए बाघ,तेंदुआ,भालू के लिए कूलर की भी व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही सैलानियों को गर्मी से राहत के लिए शेल्टर में बैठने के लिए विशेष इंतजाम कराए जा रहे हैं.

बदलते मौसम की मार से चिड़िया घर के जानवर परेशान, प्रबंधन कर रहा है विशेष इंतज़ाम


चिड़ियाघर प्रभारी और चिकित्सक डॉ उपेंद्र यादव के अनुसार मौसम में परिवर्तन को देखते हुए जानवरों के खान-पान में विशेष ध्यान दिया जाता हैं. उन्हें ऐसा खाना दिया जाएगा जिससे जानवरों में पानी की भरपूर मात्रा में पूर्ति हो. मौसम में हो रहे बदलाव को लेकर सैलानियों का कहना है कि गर्मी के चलते इंसानों का हाल भी बेहाल होने लगा हैं. ऐसे में इंसान क्या जानवर भी परेशान होने लगा है.

बदलते मौसम की मार से चिड़िया घर के जानवर परेशान, प्रबंधन कर रहा है विशेष इंतज़ाम


मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इस बार अंचल में गर्मी अधिकतम तापमान को पार कर सकती है. जबकि पिछले साल तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था. जिसके चलते इस बार चिड़ियाघर प्रबंधन अभी से देखभाल की व्यवस्था में लग गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details