मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भ्रष्टाचारियों पर नहीं हो रही कार्रवाई, जल्द सीएम से मिलेंगे शहपुरा जनपद अध्यक्ष

शहपुरा जनपद क्षेत्र की कई ग्राम पंचायतों में सरपंच और सचिव अपने रिश्तेदारों को लाभ पहुंचा रहे हैं, जिसकी शिकायत के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

By

Published : Sep 3, 2020, 12:53 PM IST

Updated : Sep 3, 2020, 12:59 PM IST

Shahpura janpad president Thani Singh
शहपुरा जनपद अध्यक्ष थानी सिंह

डिंडौरी। जिले के शहपुरा जनपद क्षेत्र में ग्राम पंचायतों के सरपंच और सचिव अपने रिश्तेदारों के नाम पर शासकीय राशि का गबन करने में जुटे हैं, कोई फर्जी मजदूरी कर रहा है तो कोई निर्माण कार्यों में मटेरियल का फर्जी बिल लगाकर राशि आहरण करने में लगा है. इस गंभीर मामले की शिकायत अपने लेटर पैड पर सबूतों के साथ शहपुरा जनपद अध्यक्ष थानी सिंह ने शहपुरा जनपद सीईओ सहित जिला पंचायत सीईओ और कलेक्टर से किया है, लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी पंचायतों की जांच कर कार्रवाई की कोई सूचना थानी सिंह को नहीं दी जा रही है. जिससे नाराज शहपुरा जनपद अध्यक्ष थानी ने मामले की शिकायत केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह और सीएम शिवराज सिंह चौहान से करने की बात कही है.

जल्द सीएम से मिलेंगे शहपुरा जनपद अध्यक्ष

जनपद अध्यक्ष ने की थी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ शिकायत

अपने कार्यकाल के दौरान शहपुरा जनपद क्षेत्र की कई पंचायतों में हो रही गड़बड़ी की शिकायत प्रमाणित दस्तावेजों के साथ सीईओ शहपुरा से की थी. आरोप है कि वर्ष 2018 से लेकर अब तक थानी सिंह ने जितनी ग्राम पंचायतों की जांच कर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा, उसमें कोई कार्रवाई नहीं की गई है. थानी सिंह ने मरवारी ग्राम पंचायत की शिकायत सीईओ शहपुरा, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र राजपूत और जिला सीईओ से की है, लेकिन जांच कहां तक पहुंची, इसकी जानकारी अब तक नहीं मिली है.

शहपुरा जनपद अध्यक्ष थानी सिंह

अब तक भ्रष्टाचारियों के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई

20 अगस्त 2020 को थानी सिंह ने फिर से एक शिकायती पत्र अपने लेटर पैड के जरिए शहपुरा सीईओ को भेजा है. जिसमें सरपंचों और सचिवों द्वारा पंचायतीराज अधिनियम के विरूद्ध अपने रिश्तेदारों के नाम से हेराफेरी, गबन, अनियमितता, भ्रष्टाचार के तहत की गई है. मध्यप्रदेश पंचायत दर्पण में भी ईपीओ और एफटीओ के माध्यम से लाखों रुपए का दुरुपयोग कर शासन को क्षति पहुचाई है. ग्राम पंचायत दुल्लोपुर, मोहनी, बढ़ई गढ़, मालपुर, पिपरिया, छीर पानी खुर्द, गुरैया, कस्तूरी पिपरिया के सरपंचों की शिकायत की है, जिन्होंने अपने रिश्तेदारों के नाम से ट्रेडर्स का फर्जी मटेरियल और स्टेशनरी का बिल लगाकर राशि आहरण किया है.

अब तक नहीं मिला जांच प्रतिवेदन

22 अगस्त 2019 को थानी सिंह धुर्वे ने अपने लेटर पैड के माध्यम से शहपुरा जनपद सीईओ को पत्र लिखकर जांच प्रतिवेदन दिया था, साथ ही जांच के संबंध में जानकारी मांगी थी. थानी सिंह धुर्वे का आरोप है कि जनपद पंचायत शहपुरा की सामान्य सभा की बैठक दिनांक 27 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी. सामान्य सभा की बैठक में निर्णय लिया गया था कि ग्राम पंचायत देवरी माल, भरोठी माल, केहेजरा, कोहानी देवरी, पडरिया माल, बरोंदी माल, पलकी रैयत, बिजौरी माल, मोहनी माल, सरई माल, घिरवन खुर्द, सरवाही माल, सरसवाही माल, मोहरा कला, बढई माल, रनगांव, गनेश पुर, दलका खम्हरिया, मालपुर, बरगांव, बाकी, खेरभगदू माल टिकरिया में कराए गए निर्माण कार्यों और अन्य कार्यों की जांच कराने के लिए प्रस्ताव क्रमांक 13 द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया था. जिसके लिए एक जांच समिति गठित की गई थी, लेकिन आज तक जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं किया गया है.

अब केंद्रीय मंत्री से करेंगे शिकायत

जनपद अध्यक्ष थानी सिंह धुर्वे ने कहा कि वे जल्द ही पूर्ण दस्तावेजों को लेकर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से इसकी शिकायत करेंगे. अगर वहां से भी कोई कार्रवाई नहीं होती है तो वे स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर इस संबंध में अवगत कराएंगे.

Last Updated : Sep 3, 2020, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details