मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शर्म करो सरकार, बच्चे भीख मांगेंगे तो कैसे बनेंगे होशियार

सड़कों पर भीख मांगती नाबालिग बच्चियों को पेट भरने से ज्यादा अच्छी तालीम की चाहत है, इसीलिए ये रविवार के दिन सड़क पर भीख मांगने निकल जाती हैं, ताकि इनकी पढ़ाई के लिये कॉपी, बस्ता और पेन का इंतजाम हो सके.

By

Published : Jul 2, 2019, 6:03 PM IST

सड़कों पर भीख मांगती नाबालिग

डिंडौरी। वैसे तो शासन प्रशासन बच्चों की पढ़ाई के लिए किताब, साइकिल, मिड डे मील सब कुछ इंतजाम करने का दावा करती है, लेकिन डिंडोरी जिले में सड़कों पर भीख मांग रहीं ये लड़कियां उन दावों की पोल खोलती हैं. लड़कियों के मुताबिक वो अच्छी तालीम के लिए कॉपी, बस्ता और पेन के लिए भीख मांगने को मजबूर हैं.
रविवार को ही मांगती हैं भीख
डिंडौरी के धनुआसागर पंचायत के लाखों गांव की रहने वाली नाबालिग बच्चियों से उनके माता-पिता के बारे में पूछा गया तो बताया कि माता-पिता मजदूरी करने बनारस गए हुए हैं. गरीबी की वजह से वो रविवार को भीख मांग कर अपनी पढ़ाई के लिए पेन, कॉपी और बस्ते की जुगत में लगे हुए हैं.

शिक्षा की ये कैसी व्यवस्था जहां पढ़ाई के लिए बच्चों को मांगनी पड़ रही है भीख

लड़कियों ने अपने स्कूल के टीचर पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं. लड़कियों के साथ चल रही महिला ने बताया कि इन बच्चियों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि भी स्कूल के शिक्षक खा जाते हैं. रविवार को भीख मांगकर लडकियां 50 से 100 रुपये इकट्ठा कर पढ़ाई में लगने वाली जरूरतों को पूरा कर लेती हैं.

मामले को लेकर जब जिला के प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी राघवेंद्र मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह बीआरसी के साथ गांवों का दौरा करेंगे और उन लड़कियों की मदद करेंगे. जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अगर लड़कियां हॉस्टल में रहना चाहती हैं तो तो उसकी व्यवस्था भी की जायेगी. जिले में ऐसे कई मासूम हैं जो परिवार की आर्थिक तंगी के चलते शिक्षा से दूर होते जा रहे हैं. अगर शिक्षा विभाग में दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो इन मासूमों को भीख मांगने से रोका जा सकता है. यहां हम साफ कर देना चाहते हैं कि भिक्षावृत्ति को बढ़ावा देना हमारा कतई मकसद नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details