मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अवारा पशुओं को वाहन में भरकर पशु केंद्र पहुंचा रहे ग्रामीण

दमोह के नोहटा में किसानों और ग्रामीणों ने मिलकर आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए अवारा पशुओं को पकड़कर उन्हें गाड़ियों में भरकर जिले के तेंदूखेड़ा पशु केंद्र में पहुंचा रहे हैं.

By

Published : Feb 5, 2020, 10:34 AM IST

villagers themselves taking stray animals to animal service center
आवारा पशुओं को व्यवस्थित कर रहे ग्रामीण

दमोह।नोहटा में किसान और ग्रामीणों ने अच्छी पहल करते हुए न सिर्फ अपनी फसलों की हिफाजत कर रहे हैं, बल्कि गोसेवा के जरिए सैकड़ों जानवरों के लिए चारे-पानी तक का इंतजाम भी करा रहे हैं, दमोह-जबलपुर स्टेट हाइवे किनारे बसे नोहटा और आसपास के गावों में आवारा पशु किसानों के लिए मुसीबत बने थे. ये जानवर फसलों को बहुत नुकसान पहुंचा रहे थे. साथ ही आए दिन हादसों का कारण भी बन रहे थे.

आवारा पशुओं को पशु केंद्र पहुंचा रहे ग्रामीण

इन जानवरों से परेशान नोहटा इलाके के किसानों ने एकजुट होकर अभिनव पहल की और अपने खर्च पर बाकायदा जानवरों को पकड़ कर उन्हें गाड़ियों में भरकर तेंदूखेड़ा पशु केंद्र में भेज रहे हैं. बीते एक हफ्ते में लगभग एक हजार आवारा जानवरों को गोशाला भेजा गया है, जबकि अब भी ये अभियान जारी है. तेंदूखेड़ा स्थित आचार्य श्री विद्यासागर दयोदय पशु सेवा केंद्र में इन जानवरों की देखरेख की जा रही है.

गाड़ियों में पशुोओं को भरकर ले जाते ग्रामीण

लोगों के मुताबिक किसानों की फसलों के साथ-साथ इन जानवरों की वजह से सड़क हादसों में अब तक आसपास के ही कई लोग शिकार हो चुके हैं. इस दौरान कई जानवरों की मौतें भी हुई हैं. जिसकी वजह से लोगों ने सरकार की तरफ न देखकर खुद ही एक समूह बनाकर इस काम को शुरू कर दिया, किसानों के इस अभियान की हर तरफ तारीफ हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details