मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

34 साल से इस मंदिर में जल रही है अखण्ड ज्योति, नवरात्र में लगती है भक्तों की भीड़

शहर के खेजरा खेर मंदिर में 34 साल से अखण्ड ज्योति जल रही है. इस मंदिर की मान्यता है कि माता रानी के पास रखा डंडा 9 बार पीठ में मारने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

By

Published : Apr 13, 2019, 9:46 AM IST

खेजरा खेर मंदिर

दमोह। चैत्र नवरात्र जिले में धूमधाम से मनाई जा रही है. चारों ओर देवी की भक्ति में लोग सराबोर नजर आ रहे हैं. माता के जयकारे की गूंज हर तरफ सुनाई दे रही है. कई लोग पूरे नवरात्र में व्रत रखकर माता की आराधना कर रहे हैं. नवरात्र हिन्दू धर्म में बहुत बड़ा त्योहार है. शहर से कुछ दूर खेजरा खेर मंदिर भी है, जहां मां दुर्गा विराजमान हैं. यह मंदिर करीब 34 साल पुराना है.

खेजरा खेर मंदिर


जानकारों की मानें तो पथरिया में इस मंदिर की नींव एक ज्योत जलाकर रखी गयी थी. करीब 34 साल पहले 1984 में ग्राम बोतरायी के पंडित बिहारी पंडित द्वारा इस ज्योत को प्रज्ज्वलित किया गया था. मान्यता है कि ज्योत के दर्शन मात्र से लोगों के काम बन जाते हैं. मंदिर के पुजारी ने बताया कि पहले वहां लकड़ी की झोंपड़ी बनाई गई थी, जो कई बार कुछ लोगों द्वारा गिरा दी गई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और फिर कुछ भक्तों की मदद से यहां ज्योत के लिये एक कमरा बनाया गया, उसमें आज भी ज्योति जलती है.


पंडित ने बताया कि माता रानी के पास रखा डंडा 9 बार पीठ में मारने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. ज्योत की देखरेख पंडित द्वारा ही की जाती है. इस मंदिर के निर्माण काल से ही यह ज्योति आज भी जल रही है. यह ज्योति ही इस मंदिर की आस्था का केंद्र है. नवरात्रि के दौरान यहां पर बड़ी संख्या में लोग आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details