मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोविड से अनाथ बच्चों की पैतृक संपत्ति पर होगा उनका नाम

छिंदवाड़ा जिले में कोविड-19 के दौरान जिन बच्चों के सिर से अपने मां बाप का साया उठ गया है, उनकी पैतृक संपत्ति पर उनका नाम दर्ज किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने तहसीलदारों को निर्देशित किया है. कलेक्टर ने बताया कि विधिक बारसान बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

By

Published : Apr 25, 2022, 8:05 PM IST

children orphaned by covid
कोविड से अनाथ बच्चे

छिंदवाड़ा।कोविड-19 के चलते जिन बच्चों के सिर से मां बाप का साया उठ गया है, उनकी पैतृक संपत्ति पर अब उनका नाम किया जाएगा. कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सभी तहसीलदारों को निर्देश करते हुए जायदाद में नामांतरण कराने के आदेश दिए हैं. (corona case in chhindwara)

अनाथ बच्चों को बनाया जाएगा विधिक बारसानःकलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में कोविड-19 के दौरान जिन बच्चों के सिर से अपने मां बाप का साया उठ गया है, उनकी पैतृक संपत्ति पर उनका नाम दर्ज किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने तहसीलदारों को निर्देशित किया है. कलेक्टर ने बताया कि विधिक बारसान बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बलि के रूप में उनके पालक होंगे, लेकिन विधिक वर्शन संपत्ति के बच्चे ही कहलाएंगे. (chhindwara collector)

'पाताल' में पानी की कमी, जिस पानी से हाथ नहीं धो सकते उसे पीने को मजबूर हैं छिंदवाड़ा के भारिया आदिवासी

बिना सक्षम अनुमति के नहीं होगी कोई भी रजिस्ट्रीःकलेक्टर ने बताया कि कोविड-19 बच्चों की संपत्ति के संबंध में जिला रजिस्ट्रार को भी निर्देशित किया गया है कि अगर ऐसे परिवारों की कोई जमीन की रजिस्ट्री आती है तो बिना सक्षम अनुमति के कोई भी रजिस्ट्री मान्य नहीं होगी. कलेक्टर का कहना है कि अधिकतर जमीन जायदाद के मामलों में गड़बड़ियां सामने आ जाती हैं. ऐसे में किसी भी अनाथ बच्चे के सामने जायदाद को लेकर परेशानी न हो और उसके साथ कोई अन्याय न हो इसलिए प्रशासनिक रूप से कदम उठाया जा रहा है. (orphan in chhindwara)

ABOUT THE AUTHOR

...view details