मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नगरीय निकाय और पंचायत आम चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए कैलेंडर जारी

छिंदवाड़ा में चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रचार-प्रसार कैलेंडर के मुताबिक दिसंबर माह के पहले सप्ताह में सभी नगरीय निकाय के वार्ड एवं ग्राम पंचायत में मतदान की प्रक्रिया की जानकारी देने और मतदान की अपील के लिए मतदाताओं से गृह संपर्क व संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : Nov 29, 2020, 4:02 PM IST

Calendar released for publicity of urban bodies and panchayat general elections
सेंस के लिए कैलेंडर जारी

छिंदवाड़ा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव प्रचार-प्रसार (सेंस) के लिए कैलेंडर जारी कर दिया गया है, इसके अंतर्गत मतदान का प्रतिशत बढ़ाने, मतदान का महत्व समझाने और मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन निर्धारित समयावधि में विभिन्न स्तरों पर किया जाएगा. आयोग द्वारा सेंस के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली सभी गतिविधियों को शासन एवं आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करते हुए संपादित कराने के निर्देश दिए गए हैं.

कैलेंडर के मुताबिक होंगे कार्यक्रम

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रानी बाटड ने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित प्रचार-प्रसार कैलेंडर के अनुसार दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में सभी नगरीय निकाय के वार्ड एवं ग्राम पंचायत में मतदान की प्रक्रिया की जानकारी देने और मतदान की अपील के लिए मतदाताओं से गृह संपर्क व संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा. स्थानीय कलाकारों व एनजीओ के माध्यम से कम मतदान प्रतिशत वाले ग्राम और वार्डों में नुक्कड़ नाटक, निकाय एवं जनपद पंचायत स्तर पर दल गठित कर हाट/बाजारों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर मतदान जागरूकता स्टॉल और स्थानीय व्यापारी वर्ग, सिविल सोसाइटी संगठनों, रोटरी क्लब, कॉलोनाइजर आवासीय परिसर, रहवासी कल्याण संघ, सांस्कृतिक संस्थाएं, मेला समितियां, उत्सव समितियां आदि को उनकी गतिविधियों के साथ मतदाता जागरूकता के लिए सहयोग प्राप्त कर नगरीय निकाय एवं पंचायत स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

मतदाता जागरुकता के लिए होंगी प्रतियोगिताएं

इसी अवधि में स्थानीय स्तर पर निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यवसायी, डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, आर्किटेक्ट्स, वरिष्ठ नागरिक व अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों को आमंत्रित कर मतदाताओं को EVM और निर्वाचन के महत्व की जानकारी मतदाता जागरूकता के लिए प्रदाय करने का कार्य नगरीय निकाय एवं पंचायत स्तर पर किया जाएगा. निकाय एवं जनपद पंचायत स्तर पर दल गठित कर मतदान थीम पर मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली, मेहंदी, लोकगीत, लोकनृत्य, भाषण, चित्रकला, स्लोगन, लेखन, साइकिल रैली आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी. इसके साथ ही जिला स्तर पर अधिकारियों द्वारा राजनीतिक दलों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठकों का आयोजन कर आयोग द्वारा किए गए नवाचार एवं निर्देशों में हुए संशोधन की जानकारी प्रदान की जाएगी. संबंधित उपक्रमों, प्रतिष्ठानों एवं अनुसूचित व्यवसायिक बैंकों के सहयोग से नगरीय निकाय एवं पंचायत स्तर पर मतदाता जागरूकता में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए और मतदान केंद्र पर गठित जागरूकता दल के सहयोग से कोविड-19 के अंतर्गत प्रसारित दिशा निर्देशों के पालन के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जायेंगे.

मतदाता सहायता केंद्र की स्थापना

निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के बाद अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र ऑनलाईन जमा करने के लिए प्रचार-प्रसार और मतदान की तिथियों की जानकारी और चुनाव मोबाईल एप व उसकी उपयोगिता के संबंध में प्रचार का कार्य विभिन्न प्रचार माध्यमों से किया जायेगा. नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत स्तर पर दल गठित कर आयोग द्वारा किए गए नवाचारों एवं निर्देशों में हुए संशोधनों से मतदाता और अभ्यर्थियों को अवगत कराया जाएगा. विभिन्न प्रचार माध्यमों से दिव्यांग मतदाता, वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं के लिए सुविधाओं की जानकारी का प्रचार करने के साथ ही मतदाताओं की सहायता और आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए मतदाता सहायता केंद्र की स्थापना का कार्य किया जाएगा. नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत के सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील के पोस्टर का प्रदर्शन किया जाएगा.

अपना बूथ सजायें

मतदान दिवस के एक दिन पूर्व सभी मतदान केंद्रों में आओ, अपना बूथ सजायें गतिविधि का आयोजन किया जाएगा. साथ ही निर्वाचन की सभी गतिविधियों के दौरान समय-समय पर की जा रही मतदाता जागरूकता गतिविधियों की जानकारी का अभिलेख, पेपर कटिंग, फोटो आदि का जिला स्तरीय एकीकरण कर आयोग को भेजने का कार्य जिला स्तरीय स्थानीय निर्वाचन कार्यालय द्वारा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details