मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बुरहानपुर: आंगनवाड़ी केंद्रों के पास फेंका जा रहा कई वार्डों का कचरा, बदबू से बच्चे हो रहे हैं बीमार

बुरहानपुर जिले के आलमगंज में स्थित आंगनवाड़ी क्रमांक 1 और आंगनवाड़ी क्रमांक 4 के पास आसपास का कचरा फेंका जा रहा है जिसके चलते आंगनवाड़ी के बच्चे और कार्यकर्ता परेशान हैं.

By

Published : Mar 30, 2019, 6:32 PM IST

burhanpur garbage

बुरहानपुर| जिले के आलमगंज में स्थित आंगनवाड़ी क्रमांक 1 और आंगनवाड़ी क्रमांक 4 के पास इतनी गंदगी है कि अब मां अपने बच्चों को आंगनवाड़ी भेजने से भी कतरा रहीं हैं. जिस कारण आंगनवाड़ियों में बच्चों की उपस्थिति भी कम हो गई है. आंगनवाड़ी के पास पड़े कचरे की बदबू से रोजाना आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और बच्चों को परेशान होना पड़ता है. जिससे बच्चे बीमार हो रहे हैं.

burhanpur garbage

दरअसल आसपास के वार्डों से कचरा लाकर आंगनवाड़ी के पास में फेंका जाता है, जिससे यहां हमेशा बदबू आती रहती है. यही नहीं यहां बिजली का कनेक्शन तो है किंतु गर्मी में बिना पंखे के ही बच्चों और स्टाफ को बैठना पड़ता है. वहीं आंगनवाड़ी में लगे नल कनेक्शन को भी सड़क खुदाई के दौरान तोड़ दिया गया, जिसकी शिकायत करने के बाद भी कोई निराकरण नहीं निकला. जिसके बाद से अब तक पेयजल बाहर से लाना पड़ रहा है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि नगर निगम और महिला बाल विकास के अधिकारी बच्चों की स्वास्थ्य और पढ़ाई को लेकर कितनी सक्रिय रूप से अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

इस संबंध में जब महिला बाल विकास अधिकारी मनीष सेठ से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि यहां कचरा डंप किया जाता है, निगमायुक्त को कचरा हटाने के लिए पत्र लिखा जाएगा. वहीं निगमायुक्त भगवानदास भूमरकर से बात की गई तो उन्होंने गंदगी पर चिंता जताते हुए कचरा हटाने के निर्देश जारी करने की बात कही है, अब देखना होगा कि आखिर निगमायुक्त के आदेशों पर कर्मचारी कितना अमल करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details