मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बौछारों के बाद लौट आई सर्दी: ठिठुर गए शहरवासी, भोपाल में विजिबिलिटी हुई कम, और बढ़ेगी ठंड

By

Published : Dec 13, 2020, 4:35 PM IST

शनिवार-रविवार को अचानक बारिश के बाद भोपाल के मौसम का मिजाज बदल गया है. इसके अलावा सभी संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तापमान रहा लेकिन सबसे कम न्यूनतम तापमान नरसिंहपुर में 10℃ दर्ज किया गया है.

Cold in Bhopal
भोपाल में आई ठंड

भोपाल।राजधानी भोपाल समेत पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल, रीवा, ग्वालियर और सागर संभाग के जिलों में लगातार हल्की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. सभी संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तापमान रहा और सबसे कम न्यूनतम तापमान नरसिंहपुर में 10℃ दर्ज किया गया है.

कई क्षेत्रों में जारी रहेगी बारिश

ठंड की दस्तक

राजधानी भोपाल में सर्दी के मौसम में आखिरकार ठंड ने दस्तक दे दी है. अब तक भोपाल सहित तकरीबन पूरे प्रदेश में दिन रात गर्म ही रहे थे, लेकिन शनिवार-रविवार की बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. कोहरे और अब बारिश ने रविवार सुबह से ही भोपाल को अपने आगोश में ले लिया. भोपाल में कोहरा इतना घना था कि सुबह 10 बजे तक सबसे कम विजिबिलिटी सिर्फ 300 मीटर तक ही रह गई थी. दिन का तापमान सीजन में पहली बार 22 डिग्री से नीचे आने के कारण लोगों को ठंड लगने लगी. इसके कारण लोग अलाव तक जलाने लगे. हालांकि इसके बाद कोहरा छंटने के कारण 11.30 बजे तक यह एक हजार मीटर हो गई.

धुंध का असर

भोपाल में बारिश और ठंड ने शहर के लोगों के लिए परेशानी बढ़ा दी है. ठंड के कारण भोपाल में धुंध छाने लगी है. जिसके कारण वाहन चालकों को वाहन चालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भोपाल में सुबह 11 बजे तक धुंध का असर साफ देखा गया. जिसके कारण वाहन चलाने वालों गाड़ी की हैडलाइट जलानी पड़ी.

बारिश ने बिगाड़ा मिजाज

पिछले कुछ दिनों से भोपाल में सूखी सर्दी पड़ रही थी. शनिवार रविवार को अचानक बारिश के बाद भोपाल के मौसम का मिजाज बदल गया है. जिसके बाद से भी भोपाल के मौसम में परिवर्तन आया है. मौसम जानकार बता रहे हैं कि अभी भोपाल में अगर ऐसा ही मौसम रहा तो ठंड बढ़ सकती है.

अभी क्या है स्थिति

मौसम में हो रहे परिवर्तन के बारे में मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम जानकार पीएन साहू ने बताया कि राजस्थान के ऊपर सायसर और अरब सागर में कम दवाब था. जिसके कारण प्रदेश में नमी पहुंच रही है. जिसके चलते कई क्षेत्रों में एक सेमी के आसपास बारिश हुई है.

आगे क्या रहेगी स्थिति

मौसम जानकार पीएन साहू ने बताया कि कल भी प्रदेश में यहीं स्थिति रहेगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, सागर, दमोह, टीकमगढ़, गुना, अनूपपुर और डिंडोरी में चमक के साथ बारिश हो सकती है.

कई क्षेत्रों में छाया रहेगा कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक विजिबिलिटी 1500 से 2500 के आसपास रहने की संभावना है. मौसम जानकार के मुताबिक बादल छंटने के बाद कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. पीएन साहू ने बताया कि उज्जैन, अशोकनगर, ग्वालियर, गुना, छतरपुर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, जबलपुर, होशंगाबाद और सीहोर में हल्के से मध्यम कोहरे के साथ कहीं कहीं घना कोहरा भी रह सकता है.

तापमान की स्थिति

मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बने रहेगा. बादल छंटने के बाद अधिकतम तापमान बढ़ सकते हैं और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

राजधानी के मौसम का मिज़ाज

राजधानी भोपाल में भी कमोबेश यही स्थिति रहेगी. अगले 24 घंटों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं कोहरा भी छाया रहेगा. उसके बाद एक-दो दिन में बादल छंटने के बाद तापमान में बदलाव देखने को मिल सकता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details