मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 23, 2019, 11:09 PM IST

ETV Bharat / state

क्रिसमस को लेकर लोगों में उत्साह, जगमग हुए गिरजाघर

भोपाल में क्रिसमस की तैयारियां जोरों पर है, इसके लिए गिरजाघरों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. वहीं गरीबों को कपड़े और गिफ्ट बांटकर क्रिसमस का त्यौहार मनाया जा रहा है.

Flaring churches
जगमग हुए गिरजाघर

भोपाल। क्रिसमस का त्यौहार पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं भारत में भी क्रिसमस के त्यौहार की तैयारियां जोरों पर हैं. जिसके चलते चर्चों को लाइट और गुब्बारों से सजा दिया गया है. वहीं चर्च के पास क्रिसमस ट्री भी लगाया गया है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसके साथ ही माता मंदिर चौराहे के पास स्थित चर्च में भी लाइटिंग और सजावट बढ़ा दी गई है. इस मौके पर गरीब बच्चों को कपड़े भी बांटे जा रहे हैं.

जगमग हुए गिरजाघर

क्रिश्चियन क्रिसमस के सेक्रेटरी प्रदीप मूलर ने बताया कि ये बाहरी तैयारियां हैं. क्रिश्चन समाज एक दिसंबर से ही आत्मीय रूप से ये त्यौहार मनाया रही है. जिसके चलते झुग्गी झोपड़ियों में गरीबों के बीच क्रिसमस का त्यौहार मनाया जा रहा है. अपने समाज के लिए ही नहीं बल्कि दूसरे समाज के लोग जो सक्षम नहीं है उनके बीच इस त्यौहार को मनाया जाया. यही हमारी उद्येश्य है.

क्रिसमस के त्यौहार को न केवल क्रिश्चन बल्कि समाज के सभी वर्ग के लोग धूमधाम से मनाते हैं और क्रिसमस के दिन गिरजाघर में प्रार्थना करते हैं. जो भारत में सभी समाज के भाईचारे को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details