मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

RTI में चौंकाने वाला खुलासा, 9 जिलों में EVM के बैलट यूनिट और डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल गायब

RTI एक्टिविस्ट अजय दुबे ने EVM के भौतिक सत्यापन की जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी थी, जिसमें ईव्हीएम के रखरखाव में गड़बड़ी सामने आयी है.

By

Published : Jun 24, 2019, 11:08 AM IST

EVM के रखरखाव में गड़बड़ी

भोपाल। प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे राज्य निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट में 9 जिलों में EVM के महत्वपूर्ण कंपोनेंट कम पाए गए हैं. प्रदेश के 9 जिलों में पिछले चार महीने में हुई सत्यापन में EVM की बैलट यूनिट (BU) और डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल (DMM) गायब पायी गयी है. इन जिलों में मंदसौर,सागर,ग्वालियर,भिंड,उमरिया, बालाघाट और नरसिंहपुर शामिल हैं. ये जानकारी राइट टू इन्फॉर्मेशन एक्ट के तहत सामने आई है.

EVM के रखरखाव में गड़बड़ी


⦁ मंदसौर के स्ट्रांग रूम में 960 कंट्रोल यूनिट में से दो कम, 2900 बैलेट यूनिट में से 8 कम मिली है.
⦁ उमरिया के स्ट्रांग रूम से नौ डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल (DMM) मेमोरी मशीन नहीं मिली है.
⦁ सिवनी में 10 डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल (DMM) कम मिली और 10 कंट्रोल यूनिट भी कम पाई गई.

EVM के रखरखाव में गड़बड़ी


हालांकि कलेक्टर ने इन मशीनों को सुधार के लिए अप्रैल 2017 में ईसीआईएल हैदराबाद भेजने पर अब तक वापस नहीं आने और एक बैलेट यूनिट प्रशिक्षण के लिए लानादौन जनपद भेजे जाने पर अब तक वापस न आने की जानकारी दी गयी है. ग्वालियर में एक कंट्रोल यूनिट और दो बैलेट यूनिट के अलावा 28 डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल (DMM) गायब मिली.


आरटीआई एक्टिविस्ट अजय दुबे का कहना है कि सूचना के अधिकार की मदद से ये जानकारी सामने आई है. उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने के गंभीर मामले में हम राज्य निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की उम्मीद करते हैं. अगर ये कार्रवाई नहीं हुई तो हमें निश्चित तौर पर कोर्ट जाना पडे़गा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details