मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Live Update: इंदौर में 30 अप्रैल तक सभी शादियां प्रतिबंधित

By

Published : Apr 19, 2021, 6:48 AM IST

Updated : Apr 19, 2021, 10:12 PM IST

Second wave of Corona Pandemic in Madhya Pradesh Live Updates
टूटता रिकॉर्ड

22:10 April 19

इटारसी-भोपाल के बीच चलने वाली विध्यांचल एक्सप्रेस रद्द

दमोह मे बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण इटारसी-भोपाल के बीच चलने वाली विध्यांचल एक्सप्रेस और जबलपुर-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है.

  • सिद्ध क्षेत्र बांदकपुर धाम के कपाट आगामी आदेश तक बंद  
  • 19 अप्रैल को होने वाले अधिवक्ता संघ का निर्वाचन भी हुआ रद्द  
  • विशेष मामलों को छोड़कर कोर्ट का कामकाज भी रहेगा प्रभावित

19:19 April 19

MP में सामने आये 12,897 मामले, 79 मौतें

MP में सामने आये 12,897 मामले, 79 मौतें 

17:32 April 19

इंदौर जिले में 30 अप्रैल तक सभी शादियां प्रतिबंधित

  • इंदौर जिले में 30 अप्रैल तक सभी शादियां प्रतिबंधित
  • कलेक्टर के निर्देश सभी अपने वैवाहिक कार्यक्रम आगे बढ़ाते हुए घरों में ही रहें

16:46 April 19

मध्यप्रदेश के सभी गरीब नागरिकों को 3 महीने का राशन निशुल्क दिया जायेगा

मध्यप्रदेश के सभी गरीब नागरिकों को 3 महीने का राशन निशुल्क दिया जायेगा

13:17 April 19

भारतीय सेना करेगी संक्रमण नियंत्रण में सहयोग

देश भर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में भारतीय सेना मध्यप्रदेश का हमकदम बनेगी, मध्यप्रदेश से हुई पहल के बाद सुदर्शन चक्र कोर कमांडर अतुल्य सोलंकी और ब्रिगेडियर आशुतोष शुक्ला ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की. सैन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि कोरोना संक्रमित रोगियों को सेना के अस्पतालों और आइसोलेशन केंद्रों में स्थान दिया जाएगा. साथ ही इन शहरों में इतने बेडों की व्यवस्था की जाएगी.

  • भोपाल-150
  • जबलपुर-100
  • सागर-40
  • ग्वालियर-40

मुख्यमंत्री ने आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी सेना के सहयोग के संबंध में चर्चा की थी, उन्होंने कहा कि आवश्यकता हुई तो मप्र शासन सैन्य अस्पतालों में आइसोलेटेड रोगियों के लिए ऑक्सीजन व्यवस्था भी उपलब्ध करवाएगा. सेना के अधिकारियों ने रोगियों की समुचित देखभाल के लिए पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए भी आश्वस्त किया है.

13:03 April 19

गरीब परिवारों को तीन माह का मुफ्त राशन, दो करोड़ को बंटेगा काढ़ा: सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सभी कलेक्टर से चर्चा कर गरीबों को तीन माह का राशन नि:शुल्क देने का किया है, साथ ही दो करोड़ परिवारों को काढ़ा बांटने की भी बात कही है.

11:59 April 19

एमपी की जनता के लिए जल्द खुलेंगे आर्मी अस्पतालों के द्वार

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से की फोन पर बात की, प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश को ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया है, रक्षा मंत्री से मुख्यमंत्री ने आर्मी अस्पताल के सामान्य प्रयोग को लेकर चर्चा की, जिसके बाद उन्होंने मध्यप्रदेश में स्थित आर्मी अस्पतालों की सेवाएं महामारी के दौरान मध्यप्रदेश की जनता के लिए खोले जाने का आश्वासन दिया है. जल्द ही आर्मी के बड़े अधिकारी सीएम से मुलाकात करेंगे, जबकि थोड़ी देर में ही मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी कलेक्टरों को संबोधित कर आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे. प्रदेश के सभी बड़े महानगरों में सरकार, स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से 2000 बिस्तर वाले अस्पताल खोलेगी, इंदौर के राधा स्वामी सत्संग न्यास के 2000 बिस्तरों जैसा प्रयोग भोपाल, गवालियर, जबलपुर सहित अन्य महानगरों में किया जाएगा. साथ ही इंदौर में राधा स्वामी सत्संग न्यास के 2000 बिस्तरों को बढ़ाकर 6000 करने की दिशा में काम किया जाएगा.

10:25 April 19

छिंदवाड़ा में दो कोरोना मरीजों की मौत, 47 का अंतिम संस्कार

छिन्दवाड़ा जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, रविवार को 69 कोरोना संक्रमित मरीज छिंदवाड़ा जिले में मिले हैं, जबकि 47 शवों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया, लेकिन सरकारी आंकड़ों में सिर्फ 2 मरीजों की की पुष्टि हुई है. सरकार भले ही दावे कर रही है, लेकिन जिला अस्पताल की तस्वीर देखकर अंदाजा लगाया सकता है कि हालात क्या हैं. सभी कोरोना बेड फुल होने के बाद मरीज अस्पताल के बरामदे और जमीन पर लेटकर इलाज कराने को मजबूर हैं.

08:43 April 19

इंदौर: 24 घंटे में 1698 कोरोना संक्रमित, सात की मौत

इंदौर में 18 अप्रैल देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार 1698 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इसके अलावा कोरोना से जूझ रहे 7 अन्य मरीजों की भी मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर जिले में अब तक 1054 मरीजों की मौत हो चुकी है, इधर जिले में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 11804 तक पहुंच गया है, जबकि कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 91015 हो चुकी है.

शहर के कई अस्पतालों में ना तो ऑक्सीजन आपूर्ति सामान्य हो सकी है, न ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता सुचारू हो पाई है, रविवार को इंदौर को 3760 इंजेक्शन मिले हैं, इनमें से 2700 निजी चिकित्सालय को दिए गए हैं, ऑक्सीजन की मांग भी 80 से 90 टन के करीब बनी हुई है, जबकि शहर में प्रतिदिन जरूरत 100 टन के करीब है, वहीं अस्पतालों में उपलब्ध बेड की स्थिति पर गौर किया जाए तो शहर के करीब 103 शासकीय और निजी अस्पतालों में लगभग सभी बेड फुल हैं, ऐसी स्थिति में शहर में करीब 2000 ऐसे मरीज हैं, जो बेड नहीं मिलने के कारण भर्ती नहीं हो पा रहे हैं.

इस बीच राधा स्वामी सत्संग परिसर मैं तैयार किए जा रहे 500 बेड के कोविड केयर सेंटर के शुरू होते ही शहर के मरीजों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है, फिलहाल कम संक्रमण वाले मरीजों को ऑनलाइन इलाज एवं परामर्श की सलाह दी गई है, शहर के श्मशान में भी ओवरलोडिंग की स्थिति बनी हुई है, रविवार को कोविड- प्रोटोकॉल के तहत 7 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है, हालांकि मृतकों की संख्या इससे कई गुना ज्यादा है, इस बीच श्मशान घाटों पर शवदाह के लिए लकड़ी और कंडों की भी कमी हो गई है, लिहाजा शहर के सीमावर्ती गांव से लकड़ी की आपूर्ति की जा रही है.

08:40 April 19

सागर के डॉक्टर सतेंद्र मिश्रा को हैदराबाद किया जा रहा एयरलिफ्ट

भोपाल। सागर के डॉक्टर सतेंद्र मिश्रा को हैदराबाद किया जा रहा है एयरलिफ्ट, डॉक्टर विक्रम, डॉक्टर चन्द्रपूरी शर्मा, अशोक कुमार, शर्मीला साथ रहेंगे. कोरोना मरीजों का इलाज करते-करते डॉक्टर सत्येंद्र की बिगड़ी है तबीयत. 9.45 बजे हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट पर पहुंचेगी एंबुलेंस, जिसके बाद उन्हें सिकंदराबाद स्थित यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा, जहां यशोदा अस्पताल की टीम डॉक्टर सत्येंद्र का इलाज करेगी.

07:11 April 19

शहडोल में 12 मौतों के बाद नीमच में तीन मरीजों की थमी सांसें

नीमच। शहडोल मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों की जान चली गई, अपर कलेक्टर का कहना है कि कुल 12 मौतें हुई है, जबकि मेडिकल कॉलेज के डीन का कहना है कि कुल छह मौतें हुई है. वहीं नीमच में भी रविवार को ऑक्सीजन की कमी ने तीन मरीजों की जान ले ली, नीमच के स्वास्थ्य विभाग पर परिजनों ने लापरवाही के आरोप लगाये हैं.

06:30 April 19

महामारी के दौर में भी लापता हैं जन प्रतिनिधि!

भोपाल। प्रदेश में रविवार को 12,248 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद अब राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,08,080 हो गई है. रविवार को कोरोना संक्रमित 66 मरीजों की मौत भी हुई है, जिसके बाद कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 4,557 हो गया है, जबकि 7,495 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं. अब तक प्रदेश में 3,34,947 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 68,576 मरीज एक्टिव हैं.

अस्पताल में कोरोना संक्रमित के साथ रेप की कोशिश, वॉर्ड ब्वॉय गिरफ्तार

वहीं अस्पतालों में बेड-ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी के अलावा अव्यवस्थाओं का आलम ये है कि चारो तरफ चीत्कार मची है, जगह-जगह कोविड सेंटर पर मरीजों के हंगामा करने की भी खबरें आ रही हैं, इस बीच मुख्यमंत्री के ऑफिसियल ट्विटर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की जानकारी साझा की गई है.

Last Updated : Apr 19, 2021, 10:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details