मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मेट्रो स्टेशन के लिए टेंडर जारी, जानें कहां से कहां तक होंगे स्टेशन

भोपाल में मेट्रो का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है. इसके लिए कंपनी ने टेंडर भी जारी कर दिए हैं.

By

Published : Apr 3, 2021, 1:37 PM IST

मेट्रो स्टेशन के लिए टेंडर जारी
मेट्रो स्टेशन के लिए टेंडर जारी

भोपाल। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दूसरे चरण की शुरूआत होने जा रही है. इसके तहत एम्स हॉस्पिटल से सुभाष नगर तक मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. जिसको लेकर टेंडर मेट्रो रेलवे कंपनी ने जारी कर दिए हैं. इसके तहत 421 करोड़ रुपए की लागत से 847 दिन में मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा.

421 करोड़ रुपए की लागत से बनेंगे स्टेशन
दरअसल, लंबे समय से पिलर निर्माण होने के बाद अब मेट्रो प्रोजेक्ट में नया डेवलपमेंट देखने को मिला है. स्टेशन के निर्माण का कार्य कभी भी शुरू हो सकता है. कंपनी ने एम्स से सुभाष नगर तक प्रस्तावित आठ स्टेशन के निर्माण का ग्लोबल टेंडर जारी किया है. इन स्टेशन के निर्माण में लगभग 421 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है. ग्लोबल टेंडर में यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) लोन का भी जिक्र किया गया है.


जानें कहां-कहां बनेंगे मेट्रो स्टेशन
बता दें कि, एम्स से लेकर सुभाष नगर तक आठ मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, जिसमें पहला स्टेशन एम्स, दूसरा अलकापुरी, तीसरा हबीबगंज नाका, चौथा हबीबगंज, पांचवां एमपीनगर जॉन 01, छटवां डीबी सिटी मॉल और सातवां सेन्ट्रल स्कूल और आठवां स्टेशन सुभाष नगर बनाया जाएगा. फिलहाल स्टेशनों के लिए जगह का अधिग्रहण मेट्रो रेलवे कंपनी ने नहीं किया है. इसको लेकर लगातार रेलवे कंपनी और भोपाल राजस्व विभाग के बीच मीटिंग का दौर जारी है. ऐसी जानकारी मिली है कि जल्द ही भूमि का अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इन स्टेशनों को करीब 3 साल में तैयार किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details