मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नहीं खुलेंगे पहली से 8वीं तक स्कूल, छात्रों की सुरक्षा जरूरी: शिक्षा मंत्री

मध्यप्रदेश में फिलहाल कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल नहीं खुलेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या कम नहीं होते तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए है.

By

Published : Feb 9, 2021, 8:49 PM IST

Updated : Feb 9, 2021, 9:03 PM IST

भोपाल
मध्यप्रदेश में नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

भोपाल। मध्यप्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं के स्कूल नहीं खोले जाने का फैसला लिया गया है. इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा विभाग के लिए प्राथमिकता है और पढ़ाई सेकेंडरी है.

नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं के स्कूल

कोरोना संक्रमण के चलते मध्यप्रदेश में 11 माह से पहली से आठवीं के स्कूल बंद है. वहीं 9वी और 12वीं के लिए सरकार ने 18 दिसंबर से स्कूलों को पूरी क्षमता से खोल दिया है, लेकिन कक्षा पहली से आठवीं के स्कूल खोलने को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने साफ कर दिया है कि प्रदेश में पहली से आठवीं के छात्रों के लिए स्कूल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे.

मध्यप्रदेश में नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

18 दिसंबर से खुल चुके है 9वी से 12वी के स्कूल

मध्यप्रदेश में कक्षा नौवीं से बारहवीं के लिए 18 दिसंबर से स्कूल खुल चुके हैं. स्कूलों में 9वीं और ग्यारहवीं की अल्टरनेट डेज में कक्षाएं लग रही है, वहीं दसवीं और बारहवीं की पूरी क्षमता के साथ कक्षाएं लगाई जा रही है. हालांकि स्कूलों में छात्रों की संख्या अभी भी 20% ही दर्ज की जा रही है. वहीं कक्षा पहली से आठवीं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दूरदर्शन, डीजी लेब, ऑनलाइन क्लासेस, मोहल्ला क्लासेस, हमारा घर हमारा विद्यालय जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-छिंदवाड़ाः 10वीं और 12वीं के कक्षाएं शुरू, कोरोना गाइडलाइन का रखा जा रहा खास ध्यान

प्राइवेट स्कूलों को झटका

सरकार ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोलने का निर्णय लिया था. वहीं पहली से आठवीं के छात्रों के लिए प्रोजेक्ट बेस पर परीक्षा परिणाम तैयार करने की रणनीति बनाई है. कोरोना वैक्सीन आने के बाद प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सरकार से पहली से आठवीं के स्कूल खोलने की मांग की थी, लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री ने प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन को झटका दे दिया है, मंत्री ने साफ कर दिया है कि जब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रदेश में कम नहीं हो जाती तब तक पहली से आठवीं के स्कूल नहीं खोले जाएंगे.

पढे़ं-भोपाल में आज से खुले स्कूल, गाइडलाइन के साथ छात्रों को दी गई एंट्री

Last Updated : Feb 9, 2021, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details