मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रविंद्र भवन में चल रहे नाट्य समारोह में 'रुदाली' नाटक का हुआ मंचन, लोग हुए भावविभोर

राजधानी के रविंद्र भवन में चल रहे इफ्तेखार स्मृति नाट्य एवं सम्मान समारोह में शुक्रवार को 'रूदाली' नाटक का मंचन किया गया. कलाकारों की प्रस्तुति देखकर लोग भावविभोर हो गए. इसमें रूदालियों की जिंदगी की परेशानियों को दिखाया गया.

By

Published : Apr 27, 2019, 10:57 AM IST

'रुदाली' नाटक का हुआ मंचन

भोपाल| रविंद्र भवन में चल रहे इफ्तेखार स्मृति नाट्य एवं सम्मान समारोह में हर दिन कलाकारों के द्वारा एक नए नाट्क की प्रस्तुति दी जाती है. 29 सालों से भोपाल में आयोजित हो रहा इफ्तेखार स्मृति नाट्य एवं सम्मान समारोह कला प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. शुक्रवार को इस नाट्य समारोह में 'रुदाली' नाटक का मंचन किया गया.

'रुदाली' नाटक का हुआ मंचन

इस नाटक के माध्यम से बताया गया कि जो औरतें रुदाली का काम करती हैं, उनकी खुद की जिंदगी कितनी कष्टदायक और परेशानियों से भरी होती है. वे किस तरह अपनी मजबूरियों के चलते रुदाली बनने के लिए मजबूर हो जाती हैं. नाटक का केंद्रीय चरित्र 'शनिचरी' है, जिसे शनिवार के दिन पैदा होने के कारण यह नाम मिला है. समाज मानता है कि वह अपशगुनी है, इसीलिए उसके परिवार में कोई जिंदा नहीं बच पाया.

रुदाली नाटक को महाश्वेता देवी ने लिखा है. इस नाटक का नाट्य रूपांतरण ऊषा गांगुली ने किया है और इसका निर्देशन केजी त्रिवेदी ने किया है. इस नाट्य प्रस्तुति में 50 कलाकारों ने भागीदारी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details