मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

20 करोड़ की ठगी के आरोप में गिरफ्तार भू-माफिया की 15 करोड़ की संपत्ति का खुला राज

भोपाल पुलिस ने 20 करोड़ की ठगी के मामले में गिरफ्तार भू-माफिया से पूछताछ के दौरान 15 करोड़ की संपत्ति का खुलासा किया है.

By

Published : Aug 1, 2020, 10:22 AM IST

15 crore worth of property disclosed during interrogation of land mafia
भू-माफिया से पूछताछ

भोपाल। पुलिस ने 20 करोड़ की ठगी के मामले में पकड़े गए भू-माफिया रमाकांत विजयवर्गीय से हर दिन पूछताछ कर रही है. जिसमें आए दिन नए खुलासे भी हो रहे हैं, पूछताछ के दौरान माफिया की पत्नी की ट्रवेल एजेंसी और 15 करोड़ की संपत्ति का भी खुलासा हुआ है. कोहेफिजा थाना क्षेत्र में पंचवटी कॉलोनी फेस 2 और 3 में करीब ढाई सौ लोगों के साथ भू-खंड देने के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोपी भू-माफिया रमाकांत विजयवर्गीय के पास और भी कई संपत्तियों का खुलासा होने की उम्मीद पुलिस जता रही है. फिलहाल आरोपी से और भी कई मामलों में पूछताछ की जा रही है.

भू-माफिया से पूछताछ

पूछताछ में ये खुलासा हुआ कि रमाकांत की पत्नी इंदौर में ट्रवेल एजेंसी चलाती है, जबकि उसका बेटा अमेरिका में रहता है, एक अन्य बेटा कनाडा में रहता था, जिसकी मौत हो चुकी है. पुलिस ने आरोपी के बैंक अकाउंट और लॉकर की जानकारी भी जुटाना शुरू कर दिया है, ताकि उसकी अन्य संपत्ति के बारे में भी स्थिति का पता चल सके. पंचवटी कॉलोनी में जमीन के नाम पर लोगों से 20 करोड़ रुपए की ठगी के आरोपी को पुलिस ने दो दिन पहले ही गिरफ्तार किया था. आरोपी के खिलाफ कोहेफिजा थाने में करीब दो दर्जन से ज्यादा ठगी के मामले दर्ज हैं, वहीं पुलिस को 3 दिन का रिमांड मिला था, जिसके बाद पुलिस की टीम आरोपी के इंदौर स्थित उसके निवास पर लेकर पहुंची थी, जहां तलाशी के दौरान बहुत सारे दस्तावेज मिले हैं.

आरोपी के घर से पुलिस ने जो दस्तावेज बरामद किया है, उसमें करीब 15 करोड़ रुपए की संपत्ति भी सामने आ गई है. आरोपी का बेटा रजत विजयवर्गीय वर्तमान में फिलाडेल्फिया (अमेरिका) में रहता है और पत्नी अर्चना विजयवर्गीय टूर एंड ट्रवेल्स के नाम से एक एजेंसी चलाती है, जिसमें एयर टिकटिंग का काम भी होता है. आरोपी की कंपनी और उसके बैंक अकाउंट की जानकारी भी पुलिस को मिली है, जिसकी जांच की जा रही है.

आरोपी के खिलाफ ईओडब्ल्यू भोपाल में भी प्रकरण दर्ज है, जिसमें आरोप है कि 10 हजार वर्ग फीट जमीन के 7 हितग्राहियों से 36 लाख रुपए वसूले गए हैं, लेकिन उन्हें भूखंड नहीं दिया गया है. आरोपी ने डिस्ट्रिक्ट रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड, डिस्ट्रिक्ट रियल्टी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी बनाई थी. जिसमें हिस्सेदार के रूप में उसकी पत्नी (डायरेक्टर), रजत विजयवर्गीय (शेयर होल्डर), अर्पित विजयवर्गीय (शेयर होल्डर) बेटा जिसका निधन हो चुका है, मेजर जीएस नैनी (डायरेक्टर) इनकी भी मृत्यु होने की सूचना पुलिस को मिली है. सुभाष विजयवर्गीय (शेयर होल्डर) जो आरोपी का भाई भी है, सुरेश कुमार नायर (शेयर होल्डर) है. आरोपी की संपत्ति की सभी जानकारियां जुटाई जा रही हैं और लगातार जांच की जा रही है, पुलिस को उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान और भी कई बड़े खुलासे हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details