मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Corona test: राजधानी में बढ़ रहे कोरोना केस, टेस्टिंग सेंटरों पर लग रही भीड़

By

Published : Apr 12, 2021, 4:24 PM IST

एमपी के भोपाल में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के चलते टेस्टिंग सेंटर पर मरीजों की भीड़ बढ़ रही है. मरीजों की बढ़ती भीड़ के चलते कोविड टेस्टिंग सेंटर पर टोकन व्यवस्था शुरू कर दी गई है. सबसे ज्यादा भीड़ कोलार और मिसरोद से आ रहे हैं.

corona test
कोरोना टेस्ट

भोपाल। राजधानी में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के साथ-साथ कोविड-19 टेस्ट की ओर विशेष रूप से ध्यान देना शुरू किया है. भोपाल के सभी मुख्य डिस्पेंसरी व शासकीय चिकित्सालय के अलावा प्राइवेट लेबोरेट्री में भी कोविड-19 टेस्ट की विशेष व्यवस्था की गई है. इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में मैजिक वाहन अधिग्रहित कर टीमों को कोविड-19 टेस्ट के लिए रवाना किया गया है.

मिसरोद कोविड टेस्टिंग सेंटर पर सुबह से लग रही लाइनें
मिसरोद कोविड- टेस्टिंग सेंटर पर सुबह से ही कोरोना टेस्ट कराने वालों की लाइने लग रही हैं. सुबह 11:00 बजे जब ईटीवी भारत टेस्टिंग सेंटर पर पहुंचा तो पहले से ही करीब 50 लोग लाइन लगाकर खड़े थे. लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यहां हर रोज टोकन की व्यवस्था की गई है. सुबह करीब डेढ़ सौ टोकन बांटे गए थे. हालांकि टेस्टिंग सेंटर पर सुबह 11:00 से 1:30 बजे तक रैपिड एंटीजन टेस्ट ही कराए जाते हैं. इसके बाद आरटी पीसीआर टेस्ट शुरू होते हैं.

सेंटर पर हर रोज पहुंच रहे 300 लोग
पिछले 10 दिनों के दौरान इस टेस्टिंग सेंटर पर कोविड-19 का टेस्ट कराने वालों की संख्या में डेढ़ गुने से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. सेंटर पर हर रोज 300 से ज्यादा टेस्ट वाले लोग पहुंच रहे हैं. टेस्टिंग सेंटर पर आमतौर पर केंटोनमेंट बनाए गए कोलार इलाके के शाहपुरा रोहित नगर तिलंगा और होशंगाबाद रोड इलाके के लोग पहुंच रहे हैं. यहां टेस्ट कराने वाला हर पांचवां व्यक्ति पॉजिटिव निकल रहा है.

गुलाबी नगर टेस्टिंग सेंटर पर सड़क तक लग रहीं लाइनें
कोलार इलाके के बाद गोविंदपुरा क्षेत्र सबसे बड़ा कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. यही वजह है कि गोविंदपुरा क्षेत्र में आने वाले गुलाबी नगर टेस्टिंग सेंटर पर भी कोरोना का टेस्ट कराने वालों की संख्या मैं बढ़ोतरी हुई है. सोमवार को टेस्टिंग सेंटर पर सुबह सड़क तक लाइन लगी थी. इस टेस्टिंग सेंटर पर सुबह 11:00 बजे से टेस्ट शुरू होने के पहले ही लोगों की लाइन लग रही हैं.

बालाघाट: महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति

गुलाबी नगर टेस्टिंग सेंटर पर हर रोज करीब 100 टेस्ट हो रहे हैं. मरीजों की संख्या को देखते हुए यहां टेस्टिंग और बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है. गौरतलब है कि गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में 11:00 बजे तक सौ से ज्यादा कोविड मरीज सामने आ चुके हैं. यही वजह है कि प्रशासन कोलार के बाद गोविंदपुरा क्षेत्र को बढ़ा केंटोनमेंट जोन बनाने की तैयारी कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details