मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल में तेजी से बढ़ रहा वायु प्रदूषण, कलेक्टर ने जताई नाराजगी, अब जरुरी होगा PUC सर्टिफिकेट लेना

राजधानी भोपाल की फिजा में अब सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. यहां की आबोहवा में तेजी से बदलाव हुआ है जिसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार बिगड़ता जा रहा है.अस्पताल में इससे प्रभावित मरीजों की संख्या भी बढ़ी है. इधर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए सख्ती के लिए जरुरी कदम उठाना शुरू कर दिए हैं.

MP News
PUC जारी करने वाली मशीनों को देखते कलेक्टर

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 23, 2023, 6:41 PM IST

Updated : Nov 23, 2023, 6:47 PM IST

भोपाल। राजधानी में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण ने लोगों की नींद उड़ा दी है. एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार बिगड़ता जा रहा है जिसे लेकर कई लोगों के स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर देखा जा रहा है. दीपावली में हुई आतिशबाजी से भोपाल की हवा में और अधिक प्रदूषण हो गया है. इधर मरीजों की संख्या बढ़ी है तो उधर कलेक्टर ने मोर्चा संभाल लिया है.

कलेक्टर ने संभाला मोर्चा:भोपाल का एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने के साथ ही कलेक्टर आशीष सिंह खुद सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने भोपाल के कई पेट्रोल पंप पर पहुंचकर वहां PUC सर्टिफिकेट जारी करने वाली मशीनों को चेक किया. साथ ही सभी कमर्शियल वाहनों के PUC जांच के भी निर्देश दिए.

PUC नहीं दिखाने पर जुर्माना: कलेक्टर के निर्देश के बाद राजधानी में 6 कमर्शियल वाहनों पर कार्रवाई की गई. इन वाहनों ने PUC नहीं करवाई थी. तीन वाहनों को जब्त कर लिया गया तो तीन वाहनों से 5000 का जुर्माना वसूल किया गया.

ये भी पढ़ें:

क्या कहना है कलेक्टर का:राजधानी में तेजी से बढ़ते वायु प्रदूषण ने प्रशासन की भी नींद उड़ा दी है.कलेक्टर आशीष सिंह खुद रोजाना जगह-जगह चेकिंग के लिए पहुंच रहे हैं. राजधानी में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए उन्होंने सबसे पहले वाहनों से निकलने वाले धुएं को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए हैं.

PUC अनिवार्य करने के अलावा शहर में चल रहे निर्माण कार्यों से उड़ने वाली धूल को कंट्रोल करने का काम शुरू किया है. चाहे वह मेट्रो का काम हो गया फ्लाई ओवर का काम हो या सड़कों का काम हो जहां भी धूल उड़ रही है उसे कंट्रोल करने के लिए नगर निगम की स्ट्रीट स्वीपिंग मशीन के फेरे बढ़ाए जा रहे हैं.

तंदूरों पर भी होगी कार्रवाई:कलेक्टर का कहना है कि जिन जगहों पर बिना चिमनी वाले तंदूर का प्रयोग किया जा रहा है वहां भी कार्रवाई की जा रही है. ऐसे तंदूर प्रयोग करने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई के साथ-साथ उनके तंदूर भी जब्त किए जा रहे हैं. नगर निगम ऐसी जगहों पर पानी का छिड़काव भी करवा रहा है जिससे हवा में उड़ रही धूल पर नियंत्रण किया जा सके.

Last Updated : Nov 23, 2023, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details