मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Water Vision 2047 जल संरक्षण पर मंत्री दो दिन करेंगे मंथन, PM मोदी ने दिए पानी संरक्षण के टिप्स

By

Published : Jan 5, 2023, 1:57 PM IST

भोपाल में वाटर विजन 2047 के कार्यक्रम में पीएम मोदी भी जुड़े. पीएम मोदी ने सभी से पानी बचाने पर (PM Modi tips conserve water) जोर दिया. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स में हमें पानी बचाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है. ग्राम पंचायतें भी पानी को ध्यान में रखकर अगले 5 साल के लिए प्लान तैयार करें. पीएम मोदी ने कहा कि संवैधानिक व्यवस्था में पानी का विषय राज्यों के नियंत्रण में आता है. जल संरक्षण के लिए राज्यों के प्रयास, देश के सामूहिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत सहायक होंगे.

MP water conservation PM Modi
PM मोदी ने दिए पानी के संरक्षण के टिप्स

भोपाल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जल संरक्षण से जुड़े अभियानों में जनता, सामाजिक संगठनों, सिविल सोसाइटी को भी ज्यादा से ज्यादा साथ लेना होगा. जब किसी अभियान से जनता जुड़ती है तो उसे कार्य की गंभीरता भी पता चलती है. इससे जनता में किसी योजना या अभियान के प्रति सेंस ऑफ ऑनरशिप आती है. सेंस ऑफ ऑनरशिप सफलता की कुंजी है. वहीं केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत पानी के क्षेत्र में 16 हजार करोड़ का निवेश कर रहा है. हमारा लक्ष्य है कि पानी की कमी को दूर करने के उपाय ढूंढें. नदी जोड़ो योजना के साथ वाटर रीसाइक्लिंग भी जरूरी है.

अटल भूजल संरक्षण योजना का जिक्र :पानी बचाने के लिए पीएम मोदी ने टिप्स देते हुए कहा कि हमारी नदियां, हमारी वाटर बॉडीज पूरे वाटर ईको सिस्टम का सबसे अहम हिस्सा हैं. हमारी कोई भी नदी या वाटर बॉडी बाहरी कारकों से प्रदूषित न हों, इसके लिए हमें हर राज्य में वेस्ट मैनेजमेंट और सीवेज ट्रीटमेंट का नेटवर्क बनाना होगा. जल संरक्षण के क्षेत्र में भी सर्कुलर इकॉनामी की बड़ी भूमिका है. जब ट्रीटेड वाटर को रीयूज किया जाता है, फ्रेश वाटर को कंजर्व किया जाता है तो इससे पूरे ईको सिस्टम को बहुत लाभ होता है. इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स सेक्टर्स से जुड़े लोगों के साथ विशेष अभियान चलाकर इन्हें वाटर सिक्योरिटी के प्रति जागरूक करना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि ड्रॉप मोर क्रॉप की पॉलिसी हम किसानों के लिए लेकर आए हैं. जल संरक्षण के लिए केंद्र ने अटल भूजल संरक्षण योजना को शुरू किया है. ये एक संवेदनशील अभियान है. इसे उतनी ही संवेदनशीलता से आगे बढ़ाने की जरूरत है. कई राज्यों ने वाटर कंजर्वेशन में अच्छा काम किया है.

PM मोदी ने दिए पानी के संरक्षण के टिप्स

जल जीवन मिशन से घर-घर पानी :इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि एमपी में कैसे 8 लाख हेक्टेयर से 45 लाख हेक्टेयर तक पानी पहुंचा है. सीएम शिवराज ने कहा कि पीएम मोदी के रूप में हमें विजनरी लीडर मिला है. वो कल्पनाशील मस्तिष्क के धनी हैं. वो संकल्प लेते हैं और खुद को ही नहीं झोंकते, हम सबको भी झोंकने की कोशिश करते हैं. जिन विषयों पर कभी विचार नहीं होता था, आज उन पर विचार हो रहा है. सीएम शिवराज ने कहा कि एमपी में 15 साल पहले सिंचाई रकबा 8 लाख हेक्टेयर था, लेकिन अब वो बढ़कर 45 लाख हेक्टेयर हो चुका है. ये संभव हो सका सकारात्मक पहल से.

इंदौर में अब भूजल संरक्षण अभियान : सभी घरों, दुकानों, दफ्तरों व संस्थानों में 15 जून तक वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाना जरूरी

सीएम ने बताए जल संरक्षण के उपाय :सीएम शिवराज ने बताया कि पहले प्रदेश के 14 फीसदी घरों को नल से पानी मिलता था. अब 47 फीसदी लोगों को नल से पानी दे रहे हैं. हमारे यहां एक प्रयोग हुआ कि खेत में तालाब बनाओ. अभियान चलाकर नर्मदा नदी किनारे पड़े लगाए. सीएम ने कहा कि नर्मदा नदी पेड़ों की जड़ से निकलती हैं. हमने नर्मदा सेवा यात्रा अभियान चलाकर नर्मदा जी के किनारों पर पेड़ लगाए. मप्र अपनी जल नीति बना रहा है. एक-दो महीने में ये नीति तैयार होगी. इसमें पानी को बचाने, बढ़ाने, बारिश के पानी को संरक्षित करने, सिंचाई में कम पानी कैसे लगे ? इस पर काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि कल आप सब लोग मेरे साथ पेड़ लगाएं. जहां आप लोग पेड़ लगाएंगे, उस गार्डन का नाम हम वाटर विजन गार्डन रखेंगे. सत्र शुरू होने के पहले हम सब पेड़ लगाकर जल बचाने का संदेश पूरे देश को देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details