मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मोदी सरकार की आयुष्मान के जवाब में कमलनाथ का महाआयुष्मान, हर वर्ग-जाति को मिलेगा 'स्वास्थ्य का अधिकार'

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार मोदी सरकार की आयुष्मान योजना की तर्ज पर महाआयुष्मान योजना शुरु करने जा रही है. मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट का कहना है कि शुरुआत में इसे कुछ जिलों में लागू किया जाएगा.

By

Published : Jul 1, 2019, 4:48 PM IST

मोदी सरकार की आयुष्मान के जवाब में कमलनाथ का महाआयुष्मान

भोपाल| मोदी सरकार की आयुष्मान योजना की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार महाआयुष्मान योजना शुरु करने जा रही है. इस योजना के जरिए मध्यम वर्ग के 48 लाख परिवारों को मुफ्त इलाज मिलेगा. 'राइट टू हेल्थ' के तहत महाआयुष्मान योजना शुरू की जाएगी. जिसकी लॉन्चिंग 15 अगस्त को होगी.

मोदी सरकार की आयुष्मान के जवाब में कमलनाथ का महाआयुष्मान

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट का कहना है कि शुरुआत में इसे कुछ जिलों में लागू किया जाएगा. जिसमें जबलपुर, भोपाल, इंदौर और छिंदवाड़ा शामिल हैं. योजना के अच्छे परिणाम आएंगे. इसके बाद पूरे प्रदेश में इसको लागू किया जाएगा. केंद्र की आयुष्मान योजना में सिर्फ बीपीएल परिवार को फायदा पहुंचता है, लेकिन कमलनाथ सरकार का दावा है कि इस योजना में हर परिवार को मुफ्त इलाज मिलेगा. इस योजना में कुल 1570 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. योजना के जरिए करीब एक करोड़ 88 लाख परिवारों को फायदा पहुंचेगा.

महाआयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सात लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिलेगा, जबकि केंद्र की आयुष्मान योजना में 5 लाख रुपए तक ही इलाज मुफ्त है. महाआयुष्मान योजना में व्यक्तिगत दुर्घटना का बीमा भी शामिल होगा. अगर ये स्कीम लागू हो जाती है तो मध्यप्रदेश भारत का राज्य होगा, जहां राइट टू हेल्थ लागू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details