मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उस शख्स की कहानी जिसे एमपी में लगेगा पहला कोरोना टीका ?

देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी शनिवार को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी. इसके लिए मध्यप्रदेश पूरे तरीके से तैयार है. ऐसे में सभी ये जानना चाहते हैं कि प्रदेश में सबसे पहला टीका किस शख्स को लगाया जाएगा...और क्यों...?

By

Published : Jan 15, 2021, 7:00 PM IST

Updated : Jan 15, 2021, 7:26 PM IST

haridev-yadav-of-jp-hospital-bhopal-to-get-first-corona-vaccine-in-madhya-pradesh
कोरोना वॉरियर हरिदेव यादव

भोपाल: शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. ये दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा जो पूरे देश को कवर करेगा.. उद्घाटन के दिन प्रत्येक सेंटर पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा. मध्यप्रदेश में वैक्सीन से जुड़ी पल-पल की अपडेट आपको ईटीवी भारत देता रहेगा. लेकिन क्या आप उस कोरोना योद्धा के बारे में जानते हैं जिसे मध्यप्रदेश में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, और क्यों इस कोरोना योद्धा को पहला टीका लगाया जा रहा है...तो चलिए जानते हैं.

ईटीवी भारत से बात करते हुए कोरोना योद्धा हरिदेव यादव

जेपी अस्पताल के सफाई कर्मी को लगेगा पहला टीका

हरिदेव यादव वो नाम है जिसे मध्यप्रदेश में पहला कोरोना टीका लगाया जाएगा...वहीं हरिदेव यादव जो कोरोना काल में बिना थके, बिना डरे और बिना घर गए अपने काम पर लगे रहे. हरिदेव यादव अप्रैल 2020 से माइक लेकर लोगों से भोपाल के जेपी अस्पताल परिसर में मास्क पहनने, गंदगी न फैलाने सहित कोरोना वायरस से बचने के लिए हर उस गाइडलाइलन का पालन करने की अपील करवा रहे हैं जिससे लोग जागरुक हों, कोरोना संकट के दौरान हरिदेव यादव लगातार अस्पताल में बिना छुट्टी लिए काम करते आ रहे हैं. शनिवार को पहला टीका लगने के बाद हरिदेव यादव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने का मौका भी मिलेगा.

कोरोना वॉरियर हरिदेव यादव

मुख्यमंत्री क्यों हुए हरिदेव यादव से खुश ?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कह चुके थे कि पहला टीका सफाई कर्मी को लगेगा. जिसके बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला अस्पताल को सफाई कर्मी के चयन करने के लिए निर्देश दिए. जिला अस्पताल में बिना छुट्टी लिए लगातार काम कर रहे और लोगों को जागरूक करने के काम के कारण हरिदेव को चुना गया, हरिदेव न केवल लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं बल्कि कोरोना काल मे उनकी ड्यूटी कोविड वार्ड में भी लगाई गयी थी. काम के प्रति उनकी लग्न को देखते हुए सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने उनका नाम आगे बढ़ाया था.

हरिदेव के साथ ही एमपी की 2 नर्सें करेंगी पीएम मोदी से बात

हरिदेव के साथ ही जिला अस्पताल की दो अन्य स्टाफ नर्सों को भी प्रधानमंत्री से बात करने का मौका दिया जाएगा. अस्पताल के संक्रामक बीमारियों डेंगू, स्वाइन फ्लू के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाली स्टाफ नर्स, सिल्विया लाल और नूतन झा में कोविड-19 वार्ड में मरीजों के बीच रहकर अपनी सेवाएं लगातार दी हैं. इन दोनों नर्सों को दूसरे और तीसरे नंबर पर टीका लगाया जाएगा.

कुछ डॉक्टर्स को भी लगेगा टीका

पहले चरण के लिए शहर के कुछ वरिष्ठ डॉक्टरों को भी टीका शनिवार को लगाया जा सकता है. जिसके लिए नाम अभी तय नहीं है.

जिला अस्पताल में होगा उद्घाटन

राजधानी भोपाल के जिला अस्पताल में ही 16 जनवरी को उद्घाटन कार्यक्रम किया जाएगा. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ेंगे. वहीं भोपाल में बनाए गए 12 टीकाकरण केंद्रों पर 4 दिन तक रोजाना करीब 1200 कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है, यानी कि हर केंद्र पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को 1 दिन में टीका लगाया जाएगा. जिसके लिए कोविन पोर्टल में रजिस्टर स्वास्थ्य कर्मियों को एक दिन पहले एसएमएस के जरिये टीकाकरण केंद्र और समय की जानकारी दी जाएंगी.

कोरोना वैक्सीन के लिए मध्यप्रदेश तैयार ?

16 जनवरी यानि कि शनिवार को पूरे देश के साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. राजधानी भोपाल में 94 हजार वैक्सीन की डोज भोपाल के डिविजनल वैक्सीन डिपो पर पहुंचाए गए हैं.जहां से इन्हें भोपाल संभाग के 5 और होशंगाबाद के 3 जिलों में भेजा जाएगा, ताकि 16 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जा सके.

ये जिले भी टीकाकरण के लिए तैयार

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के हरदा, रायसेन, विदिशा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़ और होशंगाबाद में वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा डोज राजधानी भोपाल को मिले हैं. जिनकी संख्या 36000 है. वहीं सबसे कम डोज हरदा को मिले हैं, जिनकी संख्या 3101 है.

प्रदेश में बने 1149 टीकाकरण केंद्र

16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए पूरे मध्यप्रदेश में 1149 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. जहां करीब 4 लाख 16 हजार हेल्थ वर्कर्स का पहले चरण में टीकाकरण किया जाना है. जिसे पूरा करने के लिए 5 दिन का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि मिली जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग दिनों की संख्या को बढ़ाने के बारे में विचार कर रहा है. हो सकता है कि 5 से 10 दिन के भीतर पहले दौर के टीकाकरण को पूरा किया जाएगा.

Last Updated : Jan 15, 2021, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details