मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

RGPV में परिक्षा की तैयारियां शुरू, 31 मई तक भरे जाएंगे एग्जाम फॉर्म

लॉकडाउन के दौरान राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) ने परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. 31 मई तक सभी छात्रों के एग्जाम फॉर्म भरने के लिए अंतिम तारीख तय की है.

By

Published : May 14, 2020, 10:52 AM IST

exam-form-rgpv-2020
RGPV में परिक्षाओं की तैयारी शुरू

भोपाल। देशभर में किए गए लॉकडाउन के चलते प्रदेश में सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं लगातार स्थगित हो रही हैं. इन हालातों के देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कुलपतियों की एक कमेटी बनाई है, जो परीक्षाओं को लेकर एक रिपोर्ट सबमिट करेगी. वहीं राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) ने परीक्षाओं ने की तैयारी शुरू कर दी है. लॉकडाउन 3.0 खत्म होने को है, लेकिन सरकार लॉकडाउन 4.0 की रणनीति बना रही है. ऐसे में छात्रों की परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

RGPV में परिक्षाओं की तैयारी शुरू
भराया जाएगा सर्वे फॉर्म
RGPV ने सेमेस्टर परीक्षाओं के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. खास बात यह है कि, यूनिवर्सिटी परीक्षा फॉर्म से पहले फाइनल ईयर के छात्रों से एक सर्वे फॉर्म भरवाया जाएगा. ये फॉर्म भरने के बाद ही छात्र परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे. बता दें, ये सर्वे फॉर्म इसीलिए फिल-अप कराया जाएगा, जिससे छात्र बता सकें कि लॉकडाउन के दौरान परीक्षा आयोजित हो या नहीं.

ली जा रही कई जानकरी

इस सर्वे फॉर्म में छात्रों से 10 सवाल पूछे जा रहे हैं. वहीं इस सर्वे के जरिए छात्रों से उनकी वर्तमान लोकेशन का भी पता लगाया जाएगा और उनके नजदीकी इंजीनियरिंग, फॉर्मेसी, पॉलिटेक्निक कॉलेज की जानकारी भी मांगी जा रही है. जिससे भोपाल, इंदौर सहित कई शहर में स्थित उनके नजदीकी इंस्टिट्यूट में परीक्षाएं आयोजित की जा सकें. इसके अलावा ई-संसाधनों यानी लैपटॉप, कंप्यूटर, इंटरनेट की सुविधा की जानकारियां भी विभाग द्वारा ली जा रही है. जिसकी प्रक्रिया RGPV ने शुरू कर दी है. कॉलेज के शिक्षक फोन लगाकर छात्रों से यह जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

31 मई तक किए जाएंगे फॉर्म जमा
बता दें, इस सेमेस्टर के लिए 31 मई तक फॉर्म जमा किए जाएंगे. B.E(बीई) के पांचवें, सातवें और आठवें सेमेस्टर के छात्रों सहित B.Pharma (बी फार्मा) के पांचवें, सातवें और आठवें सेमेस्टर, MCA (एमसीए) के पांचवें-छठे और B.Arch (बी आर्क) के नौवें-दसवें सेमेस्टर के छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने होंगे. वहीं छात्र किसी भी बैंक के जरिए ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details