मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP में आज से खुलेंगे स्कूल, भारत ने तालिबान से शुरू की बातचीत, पढ़ें ईटीवी भारत टॉप न्यूज

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें यहां. आज की वो खबरें जिन पर आपकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. ईटीवी भारत की एक्सप्लेनर और स्पेशल के बारे में जानें.

By

Published : Sep 1, 2021, 6:44 AM IST

news today
न्यूज टुडे

आज की खबरें जिन पर बनी रहेंगी नजरें

1 - इस्कॉन के संस्थापक की जयंती पर विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे प्रधानमंत्री

इस्कॉन के संस्थापक और 'हरे राम-हरे कृष्ण' महामंत्र से विश्व में श्री कृष्ण भक्ति की अलख जगाने वाले श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की आज 125वीं जयंती है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 125 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे. पढ़िए पूरी खबर.

2 - दिल्ली समेत कई राज्यों में आज से सशर्त खुलेंगे स्कूल, जानिए नियम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और तेलंगाना समेत कई राज्यों में आज से स्कूल सशर्त खुलेंगे. लद्दाख में भी छठी से आठवीं तक के स्कूल एक सितंबर से खोले जाएंगे. जानिए स्कूल खुलने को लेकर किस राज्य में क्या शर्तें तय की गई हैं. खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

3- कोरोना का डर बरकरार: MP में सरकार बुधवार से स्कूल खोलने को तैयार, पेरेंट्स का बच्चों को भेजने से इनकार

MP में आज से खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश सरकार 1 सितंबर से कक्षा 6 के स्कूल खोलने जा रही है. इसके लिए सरकार ने स्कूलों को जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं. स्कूलों ने भी अपने तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन फिलहाल पेरेंट्स छोटे बच्चों को स्कूल भेजे जाने के पक्ष में नहीं है. पढ़ें पूरी खबर


कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1 -भारत ने एक दिन में कोविड-19 रोधी टीके की सबसे अधिक खुराक देने का रिकॉर्ड बनाया

को-विन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को टीके की 1.28 करोड़ खुराक दी गईं. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि शाम छह बजे तक एक दिन में सर्वाधिक 1.09 करोड़ खुराक लगाने का रिकार्ड हासिल किया गया.. पढ़िए पूरी खबर.

2- वैक्सीनेशन में भी Indore नंबर-1, पहले डोज का टारगेट पूरा, 10 लाख से ज्यादा आबादी वाला पहला जिला बना

इंदौर/भोपाल।कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर इंदौर ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. दरअसल जिले में कोरोना वैक्सीन का फर्स्ट डोज शत-प्रतिशत लोगों को लगाया जा चुका है. इसी के साथ पूरे देश के 10 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों में इंदौर पहला जिला बन गया है, जहां 100 प्रतिशत नागरिकों को फर्स्ट डोज लग चुका है. पढ़ें पूरी खबर.

3- Video: मंत्री प्रद्युम्न सिंह के बेटे ने बीच चौराहे पर मनाया जन्मदिन, कोरोना गाइडलाइन की उड़ाई धज्जियां

ग्वालियर। प्रदेश के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के बेटे रिपुदमन का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में रिपुदमन अपने समर्थकों के साथ बीच सड़क पर जन्मदिन पार्टी मनाते नजर आ रहा हैं. यह वायरल वीडियो मंगलवार को चर्चा का विषय बना रहा. वीडियो सोमवार दोपहर का बताया जाता है. बहोड़ापुर थाना क्षेत्र के आनंद नगर चौराहे के पास का यह वीडियो है. पढ़ें पूरी खबर.

4- भारतीय राजदूत ने कतर में तालिबान नेता स्टेनकजई से मुलाकात की, भारत की चिंता बताई

कतर में भारतीय राजदूत ने तालिबान नेता स्टेनकजई से मुलाकात की. इस दौरान भारत ने अपनी चिंता बताई कि भारत विरोधी कृत्यों, आतंकवाद के लिए अफगान धरती का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. विस्तार से पढ़ें खबर.

5- भारत के लिए अच्छी खबर, अप्रैल-जून तिमाही में 20.1% रही आर्थिक वृद्धि दर

कोरोना महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है. वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में जीडीपी में 20.1 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है. बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था 2020-21 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान 1.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी, जबकि पिछले वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी में 7.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी. पढ़िए पूरी खबर.

6-Tokyo Paralympics : हरियाणा के सिंहराज ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, खुशी से झूम उठा गांव

हरियाणा के फरीदाबाद जिले के रहने वाले सिंहराज अधाना ने टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को पदक दिलाया है. उन्होंने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) में कांस्य पदक (bronze medal) जीता है. उनकी इस उपलब्धि पर उनके परिजन खुशी से झूम उठे. पढ़िए पूरी खबर.

7- भारत के हेल्थ विशेषज्ञों ने अस्वास्थ्यकर खाद्य उत्पादों पर रोक लगाने का किया आह्वान

बाल रोग विशेषज्ञों और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित भारत के शीर्ष चिकित्सकों ने केंद्र सरकार से सभी अस्वास्थ्यकर खाद्य उत्पादों पर चेतावनी लेबल लगाने की अनिवार्यता जारी करने की मांग की है, ताकि लोगों के जीवन को गैर-संचारी रोग (एनसीडी) के संकट से बचाया जा सके. पढ़िए पूरी खबर.

8- तालिबान के कब्जे में आधुनिकतम अमेरिकी हथियार, अब क्या होगा ?

अमेरिका अफगानिस्तान को छोड़ चुका है. उसने अपना दूतावास काबुल से हटाकर कतर शिफ्ट कर लिया है. अमेरिकी सैनिकों के निकलते ही तालिबान लड़ाकों ने काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा जमा लिया. जश्न में ताबड़तोड़ फायरिंग की. अब सबसे बड़ा सवाल यह पूछा जा रहा है कि अमेरिका ने जितने हथियार अफगानिस्तान लाए थे और जिन हथियारों को उन्होंने अफगान सैनिकों को सौंपे थे, उनका क्या होगा. क्या तालिबान लड़ाके उनका गलत इस्तेमाल करेंगे. क्या तालिबान लड़ाकों को उनका उपयोग करना आता है. ये सारे ऐसे सवाल हैं, जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है. पढ़िए पूरी खबर.

9- देश में पहली बार जंगल सफारी की सैर कराएंगी महिला ड्राइवर, ट्रेनिंग के लिए देहरादून रवाना

उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर पार्क की 25 महिला ड्राइवर ट्रेनिंग लेने के लिए देहरादून रवाना हो गई हैं. महिला ड्राइवर देहरादून में जंगल सफारी के गुर सीखेंगी. देश में ऐसा पहली बार होगा जब ये महिलाएं टाइगर-हाथियों के बीच पर्यटकों को सफारी करवाएंगी. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

10- न्यायाधीशों को निर्णय व आदेशों के माध्यम से बोलना चाहिए न कि मौखिक निर्देश जारी करें : SC

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि न्यायाधीशों को अपने फैसलों और आदेशों के माध्यम से बोलना चाहिए. उन्हें मौखिक निर्देश जारी नहीं करने चाहिए क्योंकि यह न्यायिक रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं होता इसलिए इससे बचना चाहिए. पढ़िए पूरी खबर.

EXPLAINER:

EXCLUSIVE:

1 - मैरिटल रेप पर 100 से ज्यादा देशों में मिलती है सज़ा, जानिये भारत में क्या है कानून ?

बीते दिनों छत्तीसगढ़ हाइकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि पत्नी के साथ जबरन बनाया गया शारीरिक संबंध रेप नहीं है. जिसके बाद देश में मैरिटल रेप या वैवाहिक बलात्कार को लेकर बहस छिड़ गई है. आखिर क्या है ये मैरिटल रेप ? भारत में इसे लेकर क्या कानून है ? इससे जुड़े तमाम सवालों के जवाब के लिए पढ़िए ईटीवी भारत एक्सप्लेनर (etv bharat explainer).

2 - क्रिकेट की स्मार्ट बॉल से कितना बदलेगा खेल ? एक क्लिक में जानिये सब कुछ

तकनीक से भरे खेल क्रिकेट में अब स्मार्ट बॉल का इस्तेमाल हो रहा है. मैदान पर स्टंप माइक से लेकर स्पाइडर कैमरा तक आपने देखा होगा इसके अलावा हॉट स्पॉट, हॉक आई, स्निको मीटर, स्पीड गन जैसी तकनीक के बारे में भी आप जानते होंगे. लेकिन ये स्मार्ट बॉल क्या बला है ? इसके बारे में सबकुछ जानने के लिए पढ़िये ईटीवी भारत का ये एक्सप्लेनर.

3- नेशनल पार्टियों को इतना तगड़ा डोनेशन मिला, जिससे 'खेलो इंडिया' जैसी 6 योजनाएं चल सकती हैं

भारत में राजनीति महंगी हो गई है या दानदाता खुले हाथ से दलों को दान दे रहे हैं. राजनीतिक दल चुनाव प्रचार, भव्य रैलियां, नेताओं के दौरे और ऑफिस के रखरखाव में जमकर खर्च कर रहे हैं. आखिर इन पार्टियों को इतना पैसा कहां से मिल रहा है. खुद राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को जानकारी दी है. असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में राजनीतिक दलों की कमाई और खर्चों के बारे में जो तथ्य सामने आए, वह चौंकाने वाले हैं. मसलन, भारत सरकार की खेलो इंडिया स्कीम का बजट के चार गुना राष्ट्रीय दलों को मिली चंदे की रकम है. और जानिए क्या है पॉलिटिक्स में डोनेशन का खेल.

SPECIAL:

1 - यूपी में BJP का मेगा प्लान, हर घर-हर वोटर तक पहुंचने की कोशिश

बंगाल चुनाव में मुंह की खाने के बाद भारतीय जनता पार्टी यूपी विधानसभा चुनाव और उसके बाद 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अभी से मेगा प्लान तैयार रही है. पार्टी की क्या है रणनीति और किस तरह से वह घर-घर जाने की योजना बना रही है, क्लिक कर जानें.

2 - सुपरटेक पर Supreme Court का फैसला बिल्डरों के लिए सबक : कर्नल TP त्यागी

SC ने 40 मंजिला सुपरटेक के दो टावरों को गिराने का फैसला सुनाया. इस पर Etv Bharat ने फोरम फॉर पीपल्स कलेक्टिव एफर्ट के रिटायर्ड कर्नल TP त्यागी से खास बातचीत की. क्लिक कर सुनें, क्या कहा उन्होंने.

3 - केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा बोले- तालिबान के समर्थक राष्ट्र विरोधी

भारत में कुछ लोग खुलकर तालिबान के समर्थन में अपना बयान दे रहे हैं. चाहे वो मशहूर शायर मुनव्वर राना हों, सपा सांसद शफीकुर्हमान बर्क, AIMPLB प्रवक्ता और पूर्व मंत्री मौलाना मसूद मदनी हों. इन सभी ने तालिबान के समर्थन में बयान दिया है. इन्हीं के बयानों पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. पढ़िए पूरी खबर.

ABOUT THE AUTHOR

...view details