मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 9, 2020, 6:07 PM IST

ETV Bharat / state

इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ से निजात दिलाएगी ई-वेस्ट एंबुलेंस, मंत्री जयवर्धन सिंह ने दिखाई हरी झंडी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में नंबर वन आने के लिए भोपाल नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है, ई-क्लीनिक के बाद अब शहर में ई-वेस्ट एंबुलेंस की शुरुआत की गई है. जिसके नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने हरी झंडी दिखाई है.

E-waste ambulance will get rid of electronic junk
इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ से निजात दिलाएगी ई-वेस्ट एंबुलेंस

भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में नंबर वन आने के लिए भोपाल नगर निगम ने नई शुरुआत की है. भोपाल में अब ई-वेस्ट एंबुलेंस चलाने की तैयार की जा रही है. जो जल्द ही भोपाल की सड़कों पर दिखाई देगी. नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह और नगर निगम महापौर आलोक शर्मा ने ई-वेस्ट एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई है.

इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ से निजात दिलाएगी ई-वेस्ट एंबुलेंस

इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ ई-वेस्ट से निजात दिलाने के लिए शहर में ई-क्लीनिक के साथ ही अब ई-वेस्ट एंबुलेंस की शुरूआत की गई है. इस एंबुलेंस के जरिए कबाड़ियों से ई-वेस्ट खरीदा जाएगा, ई-वेस्ट मुहैया कराने वालों को ग्रीन सर्टिफिकेट देकर प्रोत्साहित भी किया जाएगा. इसके साथ ही भोपाल देश का पहला नगर निगम बन जाएगा, जहां ई- वेस्ट क्लीनिक और ई-वेस्ट एंबुलेंस की सुविधा दी जाएगी.


बता दें कि ई-वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स- 2016 का पालन करने एवं निवेश के वैज्ञानिक निष्पादन के लिए भानपुर खंती में देश का पहला ई-वेस्ट क्लीनिक शुरू किया जा रहा है. इसके अलावा सार्थक संस्था द्वारा ई-वेस्ट एंबुलेंस की सुविधा भी दी जा रही है. सार्थक संस्था के मुताबिक केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने संस्था को प्रोड्यूसर रिस्पांसिबिलिटी अथॉरिटी बनाया है. ई-वेस्ट एंबुलेंस भोपाल के प्रमुख चौराहों पर रखी जाएगी. इसके अलावा इस एंबुलेंस को नगर निगम के कॉल सेंटर पर फोन कर कर भी घर बुलाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details