मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टैक्स चोरी पर DGGI की कार्रवाई, सोम ग्रुप के मालिक सहित तीन अधिकारी गिरफ्तार

By

Published : Jul 9, 2020, 9:29 AM IST

टैक्स चोरी के मामले में डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस विभाग (डीजीजीआई) ने सोम ग्रुप के तीन अधिकारियों सहित उसके मालिक को भी देर रात गिरफ्तार कर लिया है.

Jaypee Hospital
जेपी हॉस्पिटल

भोपाल। टैक्स चोरी के मामले में डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस विभाग (डीजीजीआई) लगातार कार्रवाई कर रहा है. इंदौर के गुटखा कारोबारी की गिरफ्तारी के बाद अब राजधानी भोपाल के प्रमुख शराब कारोबारी सोम ग्रुप पर डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस विभाग ने कार्रवाई की है. टैक्स चोरी की सूचना पर डीजीजीआई पिछले एक सप्ताह से रायसेन रोड स्थित सोम ग्रुप फैक्ट्री पर जांच कर रहा था. जांच में कर चोरी मिलने के बाद सोम ग्रुप के तीन अधिकारियों सहित ऑनर को देर रात गिरफ्तार किया गया.

जांच में पचा चला कि सोम ग्रुप में करीब 20 करोड़ रुपए के हैंड सैनिटाइजर का विक्रय बिना बिल के किया गया है. इसका जीएसटी भी नहीं चुकाया गया, इस पर 5 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी उजागर होने की संभावना है. ग्रुप पर ये कार्रवाई सीजीएसटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत की गई है. कोरोना संक्रमण के चलते सैनिटाइजर की मांग अचानक बढ़ गई है. इसके बाद सोम डिस्टिलरीज ने सैनिटाइजर बनाना शुरू किया था.

बताया जाता है कि चिकित्सकीय और थेरापेटिक इस्तेमाल की चीजें 12 फीसदी जीएसटी के तहत आती हैं. गिरफ्तारी के बाद ग्रुप के तीन सीनियर एग्जीक्यूटिव सहित ग्रुप के मालिक को देर रात जेपी हॉस्पिटल में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए ले जाया गया. बाद में स्वास्थ्य समस्या के चलते सोम ग्रुप के ऑनर जगदीश अरोरा को जेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details