मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बाढ़ के हालात पर CM शिवराज की PM मोदी से फोन पर बात, मिला मदद का भरोसा

By

Published : Aug 4, 2021, 11:47 AM IST

मध्यप्रदेश के बड़े हिस्से में लगातार जारी बारिश और बाढ़ से हालात बेहद खराब हो गए हैं. बाढ़ प्रभावित शिवपुरी, श्योपुर, ग्वालियर ,दतिया, मुरैना जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाकों में सेना बुलाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. कई इलाकों में सेना की तैनाती भी की गई है. बाढ़ के हालात को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जानकारी दी है. सीएम शिवराज आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा करेंगे. शाम को मुख्यमंत्री का दिल्ली जाने का कार्यक्रम है.सीएम स्टेट सिचुएशन रुम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

cm shivraj talked to pm over flood
बाढ़ के हालातो को लेकर सीएम शिवराज की पीएम से बात

भोपाल(Bhopal)।मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल इलाके में (gwalior update Flood Update) बाढ़ से जन-जीवन को बुरी तरह प्रभावित है. ग्वालियर-चंबल के जिलों में रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है. इस बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj) ने पीएम मोदी (PM Modi) से फोन पर बात की है. एमपी में बाढ़ के बारे में पीएम ने जानकारी ली है. मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति और रेस्क्यू ऑपरेशन से प्रधानमंत्री को अवगत कराया है.सीएम ने जानकारी दी अब तक 5 हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. सीएम स्टेट सिचुएशन रुम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

बाढ़ से ग्वालियर-चंबल अंचल के 1 हजार से गांव प्रभावित

एयरफोर्स की पांच के साथ सेना की टीमें भी एमपी में रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है. सुबह तेज बारिश की वजह से रेस्क्यू में परेशान आई थी. हेलीकॉप्टर और बोट के जरिए शिवपुरी और श्योपुर में लगातार ऑपरेशन जारी है. सीएम शिवराज सिंह चौहान पूरे ऑपरेशन पर स्टेट कंट्रोम रूम से नजर बनाए हुए हैं. शिवपुरी में दो कैबिनेट मंत्री भी कंट्रोल रुम से नजर बनाए हुए हैं.मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि कुल 1225 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं जो कि शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुर जिले के है.

अबतक 5800 को बचाया गया

अब तक 5800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अभी वर्तमान स्थिति की जानकारी के अनुसार 1400 लोग बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे हुए हैं लेकिन सुरक्षित हैं.एसडीआरएफ की 29 टीमें बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में बचाव कार्य में जुटी हुई है.एनडीआरएफ की 3 टीमें ग्वालियर और दो टीम शिवपुरी में बचाव कार्य में जुटी हुई है.

आर्मी ने भी संभाला मोर्चा

आर्मी के 4 कॉलम शिवपुरी ग्वालियर दतिया और श्योपुर में बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों ने कुछ देर पहले बचाव कार्य शुरू कर दिया है.कोटा बैराज से पानी छोड़ने के कारण चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा है जिससे चंबल संभाग के मुरैना भिंड जिलों के कुछ गांव प्रभावित हो सकते हैं.मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि श्योपुर जिले में मोबाइल टावर और कंम्यूनिकेशन कुछ स्थानों पर बंद है जिससे संपर्क करने में परेशानी जा रही है.ग्वालियर गुना रेलवे ट्रैक बंद है.

बाढ़ से बेहाल MP: CM शिवराज करेंगे हवाई दौरा, शाम को जाएंगे दिल्ली, मांग सकते हैं आर्थिक पैकेज

पीएम ने जताया मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री को भरोसा दिया है हर संभव सहायता के लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग देगा.

चंबल और पार्वती, सिंध भी उफान पर

अंचल में लगातार जारी बारिश से नदियां भी उफान पर हैं मुरैना जिले में चंबल नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है साथ ही आसपास बसे गांवों में भी नदी का पानी घुस गया है. शिवपुरी के मोहना में पार्वती नदी पुल के ऊपर से बह रही है. जिससे ग्वालियर शिवपुरी के बीच सड़क संपर्क बाधित है. श्योपुर जिले में भी बंजारा डैम के गेट खोल दिए गए हैं जिससे कूनों,पहुंज और क्वारी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

मुरैना में क्वारी ने तोड़ा 50 साल का रिकॉर्ड, पानी से घिरे सैकड़ों गांव, कलेक्टर का नहीं उठ रहा फोन, ट्रैक्टर ट्यूब पर टिकी लोगों की जिंदगी

विदिशा चरणतीर्थ क्षेत्र में कई मंदिर डूबे

विदिशा में संजय सागर बांध के 2 गेट खोले दिए गए हैं.पिछले 48 घंटे से लगातार जारी बारिश को देखते हुए निचली बस्तियों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. वही विदिशा के चरण तीर्थ मंदिर पर जाने वाले छोटे पुल के ऊपर पानी बह रहा है. पुल के किनारे बने कई छोटे मंदिर डूब चुके हैं. वहीं पुल पर आने जाने का रास्ता भी बंद हो गया है. संजय सागर बांध के 2 गेट खोले जाने के बाद केचमेंट एरिया में हो रही लगातार बारिश के चलते निचली बस्तियों और गांवो को अलर्ट.

कलेक्टरों को राहतकार्य करने के निर्देश

कलेक्टर ग्वालियर राहत और बचाव कार्यों पर नजर रखे हुए हैं. ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सुबह मोहना पहुंचे जहां पार्वती नदी के पुल पर फंसी एक बस का रेस्क्यू कराया गया. इसके साथ ही पार्वती नदी के किनारे बसे खिरिया गांव को भी देर रात प्रशासन की टीम ने खाली करा लिया है. इलाके के लगभग 20 से 30 गांव ऐसे हैं जहां अलर्ट जारी कर दिया गया है. बाढ़ का पानी ग्वालियर- इंदौर नेशनल हाईवे पर भी आ चुका है जिसपर प्रशासन की टीम पूरी तरह नजर बनाए हुए है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर कलेक्टर और एसपी से बात कर उन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार दौरा करने के निर्देश दिए हैं. एसपी अमित सांघी ने ईटीवी भारत को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 1 घंटे से ग्वालियर इंदौर नेशनल हाईवे बंद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details