मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजधानी भोपाल में मकर संक्रांति की धूम, 'मोदी पतंग' का बच्चों में दिखा क्रेज

By

Published : Jan 14, 2020, 4:18 AM IST

Updated : Jan 14, 2020, 7:23 AM IST

मकर संक्रांति को लेकर बाजारों में खास चहल- पहल बनी रही. सोमवार के दिन काफी संख्या में लोग खरीददारी करते नजर आए. राजधानी भोपाल के बाजारों में पतंगों की दुकानें अलग ही रंग में नजर आईं. इन दुकानों पर मोदी पतंग ने सबको अपनी ओर आकर्षित किया.

children liked modi kite
राजधानी भोपाल में मकर संक्रांति की धूम

भोपाल। मकर संक्रांति का दिन उमंग, उत्साह और खुशी का प्रतीक है. इस आधुनिक जीवन के बाद भी मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की परंपरा आज भी उसी हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है, जो सालों से चली आ रही. इस बार भी दुकानों पर अलग- अलग तरह की पतंगे मिल रही हैं. दुकानदार की मानें तो लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पतंग का सबसे ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्र वाली पतंग की मांग सबसे ज्यादा है.

राजधानी भोपाल में मकर संक्रांति की धूम

20 से 30 फीसदी पतंगे महंगी

पतंग पर भी महंगाई की मार देखने को मिल रही है. पतंगों की कीमत की बात की जाए तो, पिछली बार की तुलना में इस बार पतंग की कीमत 20 से 30 फीसदी तक महंगी हुई हैं और इसके साथ ही पिछली बार के मुकाबले इस बार थोड़ी बिक्री कम है.

चाइनीज मांझे का बायकॉट
मांझे की बात की जाए तो चाइनीज मांझे को बाजार ने पूरी तरीके से बायकॉट कर दिया गया है. चाइनीज मांझा आम लोगों के साथ- साथ पक्षियों के लिए भी जानलेवा साबित होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने इस पर बैन लगा रखा है. दुकानदारों का भी कहना है कि, चाइनीज मांझा काफी मजबूत रहता है, जिसके कारण लोगों को चोट पहुंच जाती है और कुछ पैसों के फायदे के लिए किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता.

Last Updated : Jan 14, 2020, 7:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details