मध्य प्रदेश

madhya pradesh

24 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, 16 विधायकों के इस्तीफे भी हुए मंजूर

By

Published : Mar 20, 2020, 7:55 AM IST

Updated : Mar 20, 2020, 8:02 AM IST

प्रदेश की राजनीति में ये पहला मौका होगा, जब इस तरह के हालात प्रदेश में दिखाई दे रहे हैं. एक तरफ सरकार बचाने का संकट कांग्रेस के सामने खड़ा हुआ है तो वहीं कांग्रेस के 22 विधायक सरकार के खिलाफ लामबंद हो चुके हैं. इन सभी 22 विधायकों के द्वारा पहले ही अपने इस्तीफे भेज दिए गए हैं. हालांकि विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने छह मंत्रियों के इस्तीफे को पहले ही मंजूर कर लिया था, लेकिन देर रात विधानसभा अध्यक्ष एमपी प्रजापति ने बागी 16 विधायकों के भी इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं, जिसकी सूचना भी विधानसभा के द्वारा जारी कर दी गई है .

by-elections-in-24-legislatures-to-be-held-for-the-first-time-in-madhya-pradesh
24 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

भोपाल। मध्यप्रदेश में 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के हालात पूरी तरह से साफ दिखाई देने लगे हैं. जोरा से कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा और आगर से भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल का निधन होने से पहले ही 2 सीटें खाली हो चुकी हैं, जिस पर उपचुनाव होना था.

24 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

कांग्रेस के छह बागी विधायक तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, इमरती देवी , महेंद्र सिंह सिसोदिया, डॉक्टर प्रभुराम चौधरी और प्रद्युम्न सिंह तोमर के इस्तीफे भी मंजूर हो चुके हैं .चुनाव आयोग को सीट खाली होने की सूचना भी दी जा चुकी है. वहीं कांग्रेस के 16 अन्य बागी विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति को भेज दिए थे, जिन्हें देवराज विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया है. ऐसे में अब 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना तय हो गया है. बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में प्रदेश में कभी उपचुनाव नहीं हुए हैं.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन से खाली हुई सीट पर उपचुनाव जून 2020 के अंत तक हर हाल में करवाना होगा. क्योंकि कोई भी सीट 6 महीने से अधिक खाली नहीं रखी जा सकती है. अगर सीट भी भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल के निधन की वजह से जनवरी महीने से खाली पड़ी हुई है. चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों पर उपचुनाव करवाने की तैयारियां भी शुरू कर दी है.

वहीं कांग्रेस के 6 बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर करके विधानसभा सचिवालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को सीट खाली होने की सूचना भेज चुका है. निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव आयोग को सीट खाली होने का प्रतिवेदन भी भेज दिया है. संबंधित कलेक्टरों को उपचुनाव की तैयारियां करने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं. वहीं 16 अन्य विधायकों के इस्तीफे मंजूर होने के बाद इन सभी विधानसभाओं में भी जल्द विधानसभा के उपचुनाव की तैयारियां की जाएगी.

Last Updated : Mar 20, 2020, 8:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details