मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 11, 2019, 9:43 PM IST

ETV Bharat / state

इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को सौंपी गई BMHRC की जिम्मेदारी

भोपाल मेमोरियल एन्ड रिसर्च सेंटर को अब एम्स में मर्ज न करके, उसके प्रबन्धन और व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को सौंप दी है.

BMHRC entrusted to Indian Council of Medical Research
आईसीएमआर को सौंपी BMHRC की जिम्मेदारी

भोपाल। गैस पीड़ितों के इलाज के लिए बनाए गए भोपाल मेमोरियल एन्ड रिसर्च सेंटर को अब एम्स में मर्ज न करके, उसके प्रबन्धन और व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को सौंप दी है. इससे पहले इसे एम्स में मर्ज करने की बात काफी समय से चल रही थी, लेकिन कई पहलुओं पर बात न बनने के कारण ये निर्णय लिया गया है.


वहीं इस निर्णय पर गैस पीड़ितों के लिए काम करने वाली सामाजिक संस्था की कार्यकर्ता रचना ढींगरा का कहना है कि गैस पीड़ितों के लिए बीएमएचआरसी ही एक मात्र सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल है, लेकिन पिछले 10 सालों में इसकी हालत बद से बदतर हो गयी है. अब इस आईसीएमआर को सौंप दिया गया है. ये वही संस्था है जिसके पास पहले भी बीएमएचआरसी की जिम्मेदारी थी और हालात तब भी नहीं सुधरे.

आईसीएमआर को सौंपी BMHRC की जिम्मेदारी


रचना ढींगरा का कहना है कि आईसीएमआर जिसने ना आज तक कोई अस्पताल चलाया है और हाल ही में भोपाल गैस पीड़ितों की दूसरी पीढ़ी पर किए जाए जा रहे शोध को भी ये संस्था दबा रही है. इस पूरी बात को वो मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में रखने की बात कह रही है. बता दें कि गैस पीड़ितों की बेहतरी के लिए कोई खास काम नहीं किया जा रहा है. 34 साल बाद भी गैस पीड़ित मुआवजे और इलाज के लिए परेशान हैं. भोपाल में गैस पीड़ितों के लिए बनाए गए अस्पतालों में भी उन्हें सुविधाएं नहीं मिलती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details