मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

देश भर के DG भोपाल में होंगे इकठ्ठे, कैदियों की सुरक्षा और चिकित्सा सबंधी मुद्दों पर करेंगे चर्चा

कैदियों की सुरक्षा, चिकित्सा और दूसरे मुद्दों पर मंथन करने के लिए मंगलवार को देश भर के डीजी भोपाल में इकठ्ठे होंगे

By

Published : Feb 25, 2019, 11:51 PM IST

पुलिस एकडमी

भोपाल। कैदियों की सुरक्षा, चिकित्सा और दूसरे मुद्दों पर मंथन करने के लिए मंगलवार को देश भर के डीजी भोपाल में इकठ्ठे होंगे. वे यहां कान्हा सैया स्थित सेंट्रल एकेडमी ऑफ पुलिस ट्रेनिंग में शुरू हो रहे सेमिनार में हिस्सा लेंगे.

भारत सरकार द्वारा यह छठवीं अखिल भारतीय कॉन्फ्रेंस की जा रही है. यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश में काॉन्फ्रेंस हो रही है. बताया जा रहा है कि कॉन्फ्रेंस में कैदियों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होगी. कैदियों की सुरक्षा और जेल के भीतर उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए सभी अफसर अपने सुझाव देंगे. इसके अलावा देश भर में कैदियों के स्वास्थ्य के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं, इससे भी अवगत कराया जाएगा.

बता दें कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा खुली जेल है, तो वहीं तिहाड़ जेल की सुरक्षा अवैध किले जैसी मानी जाती है. दोनों ही जगहों पर कैदी रखे जाते हैं, लेकिन दोनों तरह की जेलों में काम करने के तरीके अलग-अलग हैं. कैदियों की सुधार व सुरक्षा के लिए दोनों फॉर्मूले समान तरीके से काम करते हैं. सेमिनार में कैदियों के व्यवहार के तरीके और कई तरह के अनुभवों को साझा किया जाएगा.

सेमिनार में चर्चा के लिए जेल अधिकारियों, विशेषज्ञों, एनजीओ और विधि विशेषज्ञों को बुलाया गया है. सेमिनार में देश के 29 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के जेल डीजी शामिल होंगे. जिन राज्यों के डीजी नहीं आ रहे हैं, वहां के एडीजी या आईजी सेमिनार में हिस्सा लेंगे. यह सेमिनार दो दिन चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details