मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP Doctors Panchayat: 'मैं भी बनना चाहता था डॉक्टर', चिकित्सकों की समस्याएं सुलझाने CM शिवराज ने इसी माह बुलाई पंचायत

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में आयोजित कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के चयनित 200 डॉक्टरों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर उन्हें शुभकामनाएं दीं. इस दौरान उन्होंने डॉक्टर्स की समस्याएं सुलझाने के लिए इसी माह पंचायत बुलाने की बात कही. (CM Shivraj Called Panchayat for Doctors)

By

Published : Aug 17, 2023, 2:09 PM IST

Updated : Aug 17, 2023, 2:19 PM IST

Appointment Letters to Doctors
एमपी में 200 डॉक्टरों को नियुक्ति पत्र

भोपाल। अपनी मांगों को लेकर समय-समय पर आंदोलनरत रहने वाले डॉक्टर्स की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पंचायत बुलाने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि डॉक्टर्स की कई समस्याएं लंबित हैं, जिन्हें जल्द ही दूर करने जा रहा हूं. स्वास्थ्य विभाग से चयनित डॉक्टर्स को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि ''आपसे स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जो अपेक्षाएं हैं, उसे पूरा करना आपका काम है और जो आपकी समस्याएं हैं, उन्हें पूरा करना हमारा काम है. कार्यक्रम में सीएम ने चयनित डॉक्टर्स को नियुक्ति पत्र दिए.'' सीएम ने कहा कि ''पीएससी से 925 डॉक्टर्स और सिलेक्ट हो गए हैं, जिससे की अस्पतालों में डॉक्टर्स की संख्या और बढ़ जाएगी.''

सीएम बोले-मैं भी बनना चाहता था डॉक्टर:मुख्यमंत्री आवास पर हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 200 चिकित्सा अधिकारी, दंत चिकित्सा अधिकारी और माइक्रोबायोलॉजिस्ट को नियुक्ति पत्र सौंपे. इसके पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि ''जब भी किसी बच्चे से पूछो कि वे क्या बनना चाहता है, तो बच्चे सबसे ज्यादा डॉक्टर बनने की इच्छा जताते हैं. वैसे मैं भी बचपन में डॉक्टर बनना चाहता था. मेरे सब्जेक्ट फिजिक्स, कैमेस्ट्री ही थे, लेकिन आपात काल के समय मुझे जेल जाना पड़ा और जब मैं लौटकर आया, तब तक विचार बहुत बदल गए थे, इसके बाद मैंने पीईटी नहीं दी. यदि राजनीति के क्षेत्र में नहीं आता तो डॉक्टर ही बनता.

लोगों की जिंदगी बचाने में कोई कसर न छोड़ें: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ''स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ समाज और देश बनाता है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने की जिम्मेदारी डॉक्टर्स की होती है. वैसे भी यह पेशा दूसरों की भलाई से जुड़ा हुआ है, दूसरों की भलाई से बड़ा सुख कोई और नहीं है. डॉक्टर की ड्यूटी सुबह 10 से शाम बजे की नहीं है. आप सभी से आग्रह है कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए कोई कसर न छोड़ें.''

Also Read:

MP में लगातार की जा रही भर्तियां:मुख्यमंत्री ने कहा कि ''2005 तक प्रदेश में 5 मेडिकल कॉलेज ही थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर इससे कई गुना बढ़ गई है. इसके अलावा प्रतिभाशाली बच्चे मेडिकल की पढाई में पीछे न रह जाएं, इसलिए प्रदेश के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में भी सरकार अपने खर्चे पर इन बच्चों को पढ़ाने का काम कर रही है.'' सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने एक लाख सरकारी भर्तियों का ऐलान किया था. इसमें 53294 पदों पर परीक्षा हो चुकी है और परिणाम भी घोषित हो चुके हैं. 22602 पदों के लिए परीक्षा हो चुकी है, अभी परिणाम नहीं आए हैं. 7612 पदों के लिए परीक्षा होना है. 4531 पदों के लिए विज्ञापन जारी हो गए हैं, जबकि 11 हजार 603 पदों के लिए विभागों से विज्ञापन जारी कराए जा रहे हैं.

Last Updated : Aug 17, 2023, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details