मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कुछ बिचौलिए किसानों को भड़काने का कर रहे हैं काम, किसान हित में है कृषि कानून, ETV भारत से बोले कमल पटेल

देशभर में किसान आंदोलन चल रहा है. वहीं आठ दिसंबर को मतलब मंगलवार को किसानों ने भारत बंद का एलान किया है. वहीं किसान आंदोलन को लेकर मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने ईटीवी भारत से बात की.

By

Published : Dec 7, 2020, 9:57 PM IST

Kamal Patel
कमल पटेल

भोपाल।प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कृषि कानूनों के विरोध में 8 दिसंबर को होने वाले भारत बंद को लेकर ईटीवी भारत से बात की. जहां उन्होंने कहा कि जो 3 किसान बिल लाए गए हैं, वो देश के किसानों के हित में है. लेकिन कांग्रेस,कम्युनिस्ट पार्टी और कुछ तथाकथित संगठनों से मिलकर बिचौलिए किसानों को भड़का रहे हैं. उन्होंने किसानों से अपील की है कि वह आंदोलन का रास्ता छोड़ें और सरकार की नीति और नियत पर भरोसा करें.

कमल पटेल ने ETV भारत से बात की

राजनीतिक दल और किसान संगठन कर रहे हैं भ्रामक प्रचार

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों को लेकर कुछ राजनीतिक पार्टी और संगठन भ्रामक प्रचार कर रहे हैं. इस तरह का काम करने वाले राजनीतिक दल और संगठन किसान हितैषी नहीं हो सकते हैं. कृषि कानून बिचौलियों को हटाने वाला कानून है. अगर किसान कहे तो कुछ चीजों में सुधार किया जा सकता है. इस दौरान कृषि मंत्री कमल पटेल ने सवाल उठाया कि कितने सालों में कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट क्यों लागू नहीं कर पाई. उन्होंने कहा है कि किसानों को कृषि विभाग के कर्मचारी अधिकारी इस बिल के बारे में जानकारी दे रहे हैं. जो किसान संगठन आंदोलन कर रहे हैं, वह किसानों के हित में नहीं है. सारे संगठन बीजेपी और किसान विरोधी हैं.

ना मंडी बंद होंगे और ना ही एमएसपी बंद होगा

कृषि मंत्री कमल पटेल का कहना है कि यह कानून किसानों के हित का कानून है. कांग्रेस और कुछ विरोधी संगठन किसानों को गुमराह कर रहे हैं. कोई कह रहा है कि मंडी खत्म हो जाएगी, कोई कह रहा है कि एमएसपी खत्म हो जाएगी. यह सब गलत बात है. आजाद भारत में पीएम मोदी पहले पीएम हैं. जिन्होंने किसानों को आजादी दिलाई है. किसानों की समर्थन मूल्य को लेकर कानून बनाने की मांग पर उन्होंने कहा कि किसान इस बात पर अड़े हुए हैं कि पहले इन तीन कानूनों को बंद करो. अगर किसान एमएसपी की मांग कर रहे हैं, तो हम उन्हें भरोसा दिला रहे हैं कि यह एमएसपी मिलेगी.

देशभर के किसान कानून से बेहद खुश, जो विरोध कर रहे हैं वह देश द्रोही

मंत्री ने कहा कि यह कानून बिचौलियों को हटाने वाले कानून है. इनके जरिए किसानों को फायदा होगा. जो विरोध कर रहे हैं, वे देश विरोधी हैं. मंत्री ने कहा कि मैं गांव-गांव में जा रहा हूं. सभी किसान इस कानून से बेहद खुश हैं. हम किसान के घर से सीधे उपभोक्ता को फसल देना चाहते हैं. हमारे विभाग के अधिकारी किसानों को कानून के फायदे समझाएंगे. हम जगह-जगह चौपाल लगाकर कानून के फायदे समझाएंगे. जो किसान संगठन आंदोलन कर रहे हैं. उन्होंने किसानों के हित में लाए गए कानूनों का स्वागत नहीं किया है.

कांग्रेस किसान संगठन और बिचौलियों की बातों में ना आएं

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों से अपील की है कि जो कानून बनाए गए हैं. वह किसानों के हित में है, इसलिए कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी किसान संगठनों को गुमराह करने की कोशिश में हैं. इनके बहकावे में नहीं आएं. यह कानून लागू होगा, क्योंकि किसानों को फायदा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details