मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गणपति विसर्जन से पहले झांकियों को देखने लगी लोगों की भीड़, विसर्जन के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

आज गणपति का विसर्जन होना है, इसे लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. राजधानी में जगह-जगह गणपति की महाआरती और भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा है.

By

Published : Sep 12, 2019, 9:47 AM IST

गणेश विसर्जन को लेकर तैयारियां शुरू

भोपाल। गणेशोत्सव आज खत्म हो जाएगा. आज बप्पा के विसर्जन के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. वहीं राजधानी में जगह-जगह गणपति की महाआरती और भंडारे का भी आयोजन किया गया है.

गणेश विसर्जन को लेकर तैयारियां शुरू

गणेश विसर्जन से पहले झांकियों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. बारिश रुकते ही लोग झांकियों के दर्शन करने के लिए परिवार सहित पहुंच रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह 10 दिन कैसे बीत गए, पता ही नहीं चला. गणपति के विसर्जन का समय नजदीक आ रहा है तो थोड़ी मायूसी सी भी हो रही है. वहीं पुलिस-प्रशासन ने भी गणेश विसर्जन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं.

राजा भोज और चंद्रयान की झांकी बन रही आकर्षण का केंद्र
राजधानी के राजीव गांधी नगर में राजा भोज की मूर्ति की तरह ही गणपति को स्थापित किया गया है. समिति का कहना है कि राजा भोज भोपाल की शान रहे हैं और अब तो नगर निगम ने भी अपना प्रतीक चिन्ह राजा भोज को ही बनाया है. यही वजह है कि समिति ने राजा भोज की मूर्ति की तरह ही गणेश जी की स्थापना की है. सभी को गणपति की प्रतिमा बेहद पसंद आई. समिति ने भंडारे का आयोजन किया है और 13 तारीख को विसर्जन किया जाएगा.

वहीं सराफा चौक पर बनी गणपति उत्सव समिति की झांकी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. भगवान गणेश की सुंदर मूर्ति के साथ ऐसी झांकी सजाई गई है, जिसमें देश के वैज्ञानिकों को भी सलाम किया जा रहा है. साथ ही भारत के वैज्ञानिकों के चंद्रयान-2 पर सफलता पाने के लिए प्रयास को भी वीडियो के माध्यम से दर्शाया जा रहा है, जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. यहां चंद्रयान-2 की सफलता के लिए रोज दुआ मांगी जा रही है. झांकी देखने आने वाले लोगों का कहना है कि देश के वैज्ञानिकों ने जो किया है वह दुनिया के किसी देश के वैज्ञानिकों ने अब तक नहीं करके दिखाया है, निश्चित रूप से हमारे वैज्ञानिक चंद्रयान-2 मिशन में जरूर सफल होंगे.

गणेश विसर्जन के लिए पुलिस-प्रशासन तैयार
इस बार गणेश विसर्जन गुरुवार की रात से शुरू होगा और शुक्रवार रात तक जारी रहेगा. पंडितों के अनुसार 12 सितंबर और 13 सितंबर दोनों ही दिन गणपति का विसर्जन करना शुभ माना गया है, इसलिए लोग श्रद्धा अनुसार विसर्जन करेंगे. जिसे लेकर प्रशासन ने सभी विसर्जन स्थलों पर चाक-चौबंद व्यवस्था कर दी है. नगर निगम फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस विभाग की टीम 24 घंटे इन घाटों पर तैनात रहेगी, साथ ही आने वाले चल समारोह के मद्देनजर भी जगह-जगह पर पुलिस की नजर रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details