मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजधानी में दर्ज हुई अब तक की सबसे तेज बारिश, बड़ा तालाब, केरवा और कोलार डैम का बढ़ा जलस्तर

By

Published : Jul 30, 2019, 12:02 PM IST

भोपाल में इस बार की सबसे तेज बारिश मंगलवार को दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में प्रदेशभर में भारी बारिश की चेतावनी जताई है.

भोपाल, वीआईपी रोड

भोपाल। राजधानी में मानसून पूरी तरह से मेहरबान नजर आ रहा है. पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है, लेकिन सोमवार देर रात हुई बारिश ने भोपाल को तरबतर कर दिया. भोपाल में लगातार हो रही बारिश से बड़े तालाब, केरवा और कोलार डैम के पानी के जलस्तर में भी इजाफा दर्ज किया गया है.


भोपाल में सोमवार सुबह 8 बजे से रात 8.30 बजे तक करीब 12 घंटे में 3.39 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई वहीं रात 8:30 बजे के बाद तेज बारिश का दौर शुरू हुआ और रात करीब 11:30 बजे तक 107 मिली मीटर 4 इंच बारिश दर्ज की गई, वहीं सुबह तक ये आंकड़ा 9 इंच कर गया. राजधानी के कई इलाकों में पानी भरने की सूचना लगातार कंट्रोल रूम पहुंच रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी राजधानी में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

राजधानी में दर्ज हुई अब तक की सबसे तेज बारिश

इन जिलों हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने 27 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. इंदौर, अलीराजपुर, धार, होशंगाबाद, गुना, सीहोर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, हरदा, राजगढ़ नीमच, रतलाम, अशोक नगर, आगर, श्योपुर कला, बालाघाट, अनूपपुर, डिंडौरी, बड़वानी, विदिशा, खरगोन, झाबुआ, खंडवा, बुरहानपुर, मंदसौर, शाजापुर और सिवनी शामिल में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में अगले 24 घंटे में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी.

सामने आई जलभराव की समस्या
तेज बारिश के चलते शहर के करीब 2 दर्जन से अधिक क्षेत्रों में जलभराव की समस्या बनी, वहीं कई जगह पेड़ गिरने की भी घटनाएं सामने आई हैं. लगातार हो रही बारिश से बिजली की समस्या भी सामने आई है. कई क्षेत्रों में घंटों बिजली गुल रही.

बड़ा तालाब, कोलार और केरवा डैम में कसर बाकी
लगातार हो रही बारिश से बड़ा तालाब के जलस्तर में करीब 2 फीट की बढ़ोतरी दरमियानी रात हुई. फिलहाल बड़ा तालाब, केरवा और कोलार डैम को भरने में कसर बाकी है, बड़े तालाब का फुल टैंक लेवल 1 हजार 666.80 है वहीं कोलार डैम के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कोलार डैम का लेवल 444.3 मीटर दर्ज किया गया है. कोलार का फुल टैंक लेवल तक पहुंचने में फिलहाल और बारिश की जरूरत है. कोलार का फुल टैंक लेवल 462. 20 है. बताया जा रहा है कि इसी तरह बारिश का सिलसिला यदि जारी रहा तो कुछ ही दिनों में बड़ा तालाब और कोलार डैम अपने फुल टैंक लेवल तक पहुंच जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details