मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी उपचुनाव के दंगल में बीजेपी के सबसे दागी प्रत्याशी, कांग्रेस भी नहीं है पीछे

मध्य प्रदेश उपचुनाव (Madhya Pradesh By-Election) में भाजपा और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को टिकट दिया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) के मुताबिक 18 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

By

Published : Oct 30, 2020, 4:30 PM IST

Updated : Oct 30, 2020, 4:57 PM IST

Candidates filed criminal cases
उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज

भोपाल। मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में 355 प्रत्याशियों में से 18 फीसदी प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 11 फीसदी के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती, डकैती की योजना बनाने जैसे गंभीर मामले हैं. पार्टियों के हिसाब से देखा जाए तो बीजेपी ने ऐसे 29 और कांग्रेस ने 21 फीसदी नेताओं को टिकट दिए हैं, जिन पर गंभीर मामले दर्ज हैं. इसका खुलासा चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों की शपथ पत्र के विश्लेषण से तैयार एडीआर की रिपोर्ट से हुआ है.

उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज

बीजेपी और कांग्रेस के इन प्रत्याशियों पर गंभीर मामले

एडीआर ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस की 28 विधानसभा सीटों पर उतरे 56 प्रत्याशियों में से 14 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इस फेहरिस्त में बीएसपी के तीन, सपा के चार और 13 निर्दलीयों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. निर्दलीय उम्मीदवार सुनील कंकर पर हत्या और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है.

बीजेपी के उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज

दिमनी विधानसभा से प्रत्याशी गिर्राज दंडोतिया पर शासकीय काम में बाधा डालने का मामला दर्ज है. अशोकनगर से जसपाल सिंह पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज है तो वहीं मुरैना से रघुराज सिंह कंसाना के खिलाफ डकैती, हत्या के मुकदमे दर्ज हैं. करेरा विधानसभा से उम्मीदवार जसवंत जाटव पर रिश्वत देने का मामला दर्ज है तो ग्वालियर पूर्व से मुन्नालाल गोयल पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है. ग्वालियर सीट से प्रद्युम्न सिंह तोमर, मेहगांव से ओपीएस भदौरिया और बमोरी विधानसभा से महेंद्र सिंह सिसोदिया पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है.

उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले
उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

कांग्रेस के इन उम्मीदवारों पर गंभीर मामले दर्ज हैं

मेहगांव विधानसभा से उम्मीदवार हेमंत कटारे पर जबरन वसूली, अपहरण के मुकदमे दर्ज हैं. ब्यावरा से अमात्य हाट रामचंद्र दांगी पर धोखाधड़ी, सुवासरा सीट से प्रत्याशी राकेश पाटीदार पर हत्या, डकैती, लूट के मामले दर्ज हैं. वहीं सुमावली से अजब सिंह कुशवाहा पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज है और सांवेर से प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है.

कांग्रेस के उम्मीदवार पर आपराधिक मामले

ये भी पढ़ें: 'नेताजी' ने जब-जब बदला दल, जनता ने बदल दिया चेहरा, लेकिन अब यहां टूटेगा सालों पहले का मिथक ?

उपचुनाव में करोड़पति उम्मीदवार

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक उपचुनाव में उतरे 355 उम्मीदवारों में से 50 उम्मीदवार करोड़पति हैं. उम्मीदवारों की औसत आय एक करोड़ 10 लाख है. बीजेपी के 23 और कांग्रेस के 22 उम्मीदवार करोड़पति हैं. 15 उम्मीदवारों के पास 5 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति हैं, जबकि 25 उम्मीदवारों के पास 2 से 5 करोड़ की संपत्ति है. 77 उम्मीदवारों के पास 50 लाख से 2 करोड़ तक की संपत्ति हैं.कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू के पास 86 करोड 96 लाख की संपत्ति हैं.

उपचुनाव में करोड़पति उम्मीदवार
करोड़पति उम्मीदवार
उपचुनाव में करोड़पति उम्मीदवार

कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू के पास 86 करोड़ 96 लाख संपत्ति.

चुनाव मैदान में उतरे छह उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति दो करोड़ से ज्यादा बताई है लेकिन चौंकाने वाला तथ्य यह है कि उन्होंने आयकर विवरण घोषित नहीं किया है. इनमें कांग्रेस उम्मीदवार कमल सिंह पटेल ने अपनी संपत्ति 6 करोड़ 73 लाख बताई है, लेकिन उन्होंने आयकर नहीं भरा. इसी तरह मांधाता से निर्दलीय उम्मीदवार जितेन सिंह, दिमनी से बीएसपी उम्मीदवार राजेंद्र सिंह कंसाना, मधांता से बीजेपी उम्मीदवार नारायण सिंह पटेल, सांवेर से निर्दलीय उम्मीदवार राजेश मालवीय और पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के हेमंत रामपुर ने भी आयकर नहीं भरा है जबकि इन सभी की संपत्ति दो करोड़ से ज्यादा है.

Last Updated : Oct 30, 2020, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details