मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हज यात्रा कराने के नाम पर 18.5 लाख रुपए की ठगी, तीन आरोपियों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

हज यात्रा के नाम पर करीब 18.5 लाख रुपए की ठगी की गई है. शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है.

By

Published : Jan 24, 2020, 5:20 AM IST

Updated : Jan 24, 2020, 9:32 AM IST

18.5 Lakh rupees cheated
हज यात्रा कराने के नाम पर 18.5 लाख रुपए की ठगी

भोपाल। हज यात्रा के नाम पर राजधानी के एक ट्रैवल्स एजेंसी संचालक के द्वारा कुछ लोगों के साथ लाखों की ठगी की गई है. हज यात्रा के फर्जी टिकट देकर ट्रैवल्स एजेंसी संचालक ने 18.5 लाख का चूना लगाया है. मामले की शिकायत के बाद पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

हज यात्रा कराने के नाम पर 18.5 लाख रुपए की ठगी

हबीबगंज थाना सीएसपी भूपेंद्र सिंह के मुताबिक चार इमली स्थित ऋषि नगर में 32 वर्षीय शेख अनवर का परिवार हज यात्रा के सफर पर जाने के लिए पिछले 2 साल से प्रयास कर रहा था. इसी दौरान शेख अनवर का संपर्क हाजी अबरार से हुआ. अनवर के द्वारा उससे अपने माता-पिता, चाचा -चाची और दो अन्य रिश्तेदारों को हज यात्रा पर भेजने के लिए बात की गई.

इस कंपनी के लिए काम करता था मुख्य आरोपी

अबरार आसिल टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी के लिए एजेंट का काम करता है. अबरार ने शेख अनवर को भरोसा दिलाया कि वह हज के सफर के लिए टिकट और वहां पहुंचने पर परिजनों के ठहरने तक की पूरी व्यवस्था करवा देगा. किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी. इस दौरान उसने बताया कि वह कई लोगों को हज यात्रा पर भेज चुका है, इसलिए उन्हें फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है, यह उसका रोज का काम है.

17 लाख का दिया था चेक
शेख अनवर आरोपी अबरार की बातों में आ गया और उस पर भरोसा करते हुए उसने उसे इस यात्रा की पूरी जवाबदारी सौंप दी. इस मामले में शिकायती आवेदन में बताया गया है कि अनवर ने यात्रा पर जाने के लिए एडवांस के रूप में पहले 80 हजार रुपए नगद दिए थे. इसके बाद परिवार के सभी लोगों के टिकट की राशि के 17.70 लाख रुपए का चेक भी दे दिया गया था.

ऐसे फंसाया था जाल में
इस दौरान अबरार ने ट्रैवल्स संचालक अमीर इरशाद अली और अमीर जाहिद अली से भी मिलवाया था, जिन्होंने बताया था कि हर व्यक्ति को हज यात्रा पर जाने के लिए 3.15 लाख रुपए का खर्च आएगा. उसी हिसाब से पैसे एकत्रित किए गए थे, ताकि परिवार के सभी लोग हज यात्रा पर जा सकें.

टिकट के लिए लगाए कई चक्कर
हबीबगंज पुलिस ने बताया कि लेकिन पैसे मिल जाने के बाद तीनों आरोपियों के द्वारा अनवर को गुमराह किया जाने लगा. अनवर के द्वारा हज यात्रा के टिकट के लिए बार-बार ट्रैवल्स के चक्कर लगाए गए तब जाकर उन्होंने उन्हें कुछ टिकट दी हैं, लेकिन वे सभी टिकट फर्जी थे. जब अनवर को ठगी का एहसास हुआ, तो उसने अपने पैसे लौटाने की बात की, लेकिन आरोपियों ने पैसे नहीं लौटाए.

आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
ठगी का अहसास होने के बाद शेख अनवर ने थाना हबीबगंज में तीनों आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा.

Last Updated : Jan 24, 2020, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details