मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भिंड में है भोलेनाथ का अनोखा मंदिर, 11वीं सदी से जल रही अखंड ज्योत

भिंड के वन में बसा है वनखंडेश्वर का मंदिर. यहां आने वाले भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है. यहां पृथ्वीराज चौहान ने जलाई थी अखंड ज्योत जो कि अब तक जल रही है. श्रावण मास में निकलती है लाल बत्ती की अनोखी पालकी.

By

Published : Jul 31, 2019, 11:21 PM IST

वनखंडेश्वर शिवलिंग

भिंड। भोलेनाथ को समर्पित एक ऐसा ऐतिहासिक मंदिर जिसका निर्माण खुद पराक्रमी राजा पृथ्वीराज चौहान ने कराया था इस मंदिर में भगवान शिव वनखंडेश्वर के रूप में पूजे जाते हैं. 11 वीं सदी का ये मंदिर भिंड में स्थित है. वन खंडेश्वर मंदिर में बनी शिवलिंग और पृथ्वीराज चौहान को लेकर एक किस्सा भी मशहूर है. कहा जाता है कि शिवलिंग से आशीर्वाद लेकर उन्होंने महोबा में युद्ध पर जीत हासिल की थी और इस जीत के बाद पूजा के लिए जलाई अखंड ज्योत सैकड़ों सालों से ऐसे ही प्रज्वलित है.

वनखंडेश्वर मंदिर

घना जंगल होने के चलते मंदिर का नाम वन खंडेश्वर पड़ा. स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां आसपास के इलाकों के लोग अपनी पुराने लड़ाई झगड़ों और चोरी डकैती के संदेही व्यक्तियों को सौगंध दिलवाने आते हैं. लोगों का कहना है कि जो व्यक्ति गलत होता है वह खुद इस मंदिर में सौगंध लेने से डरता है क्योंकि वन खंडेश्वर महादेव की महिमा ही ऐसी है कि झूठी सौगंध खाने वाले को इसका परिणाम भुगतना पड़ता है.

श्रावण में पूजा का है खास महत्व

शिव पुराण में श्रावण के महीने में जो भक्त श्रावण सोमवार के दिन शिवजी की पूजा करेगा और उनका अभिषेक करेगा वह समस्त कष्टों को छुटकारा पाता है और उसकी मनोकामनाएं पूरी होती है. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि शिव जी आपकी श्रद्धा से खुश होते हैं जरूरी नहीं कि फल फूल जैसी चीजों से उनकी सेवा करें. सावन के महीने में कांवड़िए दूर-दूर से कांवड़ भरकर लाते हैं और शिवजी का अभिषेक करते हैं इन दिनों में यह नजारा देखने लायक होता.

महाशिवरात्रि पर देवासी राज वन खंडेश्वर महाराज शिव बारात में लाल बत्ती लगी पालकी में सवार होकर बड़ी शान से निकलते हैं. वन खंडेश्वर महादेव की बारात में पूरा शहर और दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु शामिल होते हैं. इस मौके पर शिव जी का खास श्रंगार भी किया जाता है. पालकी पर चांदी का छत्र सभी का ध्यान आकर्षित करते हैं. वहीं दशहरे की शाम भी वन खंडेश्वर महादेव को हीरे जवाहरात जड़े मुकुट और आभूषणों से सजाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details