मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वन विभाग की जमीन से पुलिस ने हटवाया अतिक्रमण, आदिवासी पट्टे की कर रहे थे मांग

बैतूल जिले के सारणी रेंज में वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर बैठे ग्रामीण परिवारों को पुलिस और वन अमले ने खदेड़ने की कार्रवाई की.

By

Published : Sep 27, 2019, 2:50 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 3:26 PM IST

सारणी रेंज से ग्रामीणों को खदेड़ने की कार्रवाई

बैतूल। सारणी रेंज में रिजर्व फारेस्ट पर कब्जा कर रह रहे ग्रामीण परिवारों को पुलिस और वन अमले ने वहां से हटाने की कार्रवाई की. लगभग 250 परिवार वन विभाग की 58 एकड़ भूमि पर पट्टे की मांग को लेकर कब्जा कर बैठे हुए थे. वन विभाग की भूमि को पुलिस, फारेस्ट और राजस्व बल के 300 जवानों की टीम ने खाली करवाकर अपने कब्जे में ले लिया हैं.

सारणी रेंज से ग्रामीणों को खदेड़ने की कार्रवाई

सारणी एसडीओपी अभय राम चौधरी ने बताया कि सारणी के रेंज ऑफिसर से एक पत्र प्राप्त हुआ था कि रिजर्व फारेस्ट में कुछ ग्रामीणों ने पेड़ों की कटाई कर वहां रहना शुरु कर दिया है. जो वन अधिनियम के उल्लघंन के अंतर्गत आता है. इसके बाद आदिवासियों को मौके से हटाया गया.

वहीं वन विभाग ने 88 लोगों के खिलाफ वन अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई करने की बात कही है. हालांकि प्रशासन ने किसी भी ग्रामीण को गिरफ्तार नहीं किया है.
बता दें कि कलेक्टर ने ग्रामीणों को साफ आदेश देते हुए कहा था कि वन भूमि से अपना कब्जा हटा ले. इस दौरान प्रशासन की कार्रवाई से पहले ही ग्रामीणों ने कब्जा छोड़ दिया है.

Last Updated : Sep 27, 2019, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details