मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यावरण संरक्षण की पहल, नगर पालिका ने जरूरतमंदों के लिए खोला बर्तन बैंक

सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से खत्म करने के लिए बैतूल नगर पालिका ने एक पहल की है. बैतूल नगर पालिका ने बर्तन बैंक की शुरुआत की है. जिससे जरूरतमंदों को मुफ्त में बर्तन दिए जाएंगे.

By

Published : Jan 5, 2020, 9:42 AM IST

Updated : Jan 5, 2020, 11:39 AM IST

Initiative to stop the use of single use plastic
बर्तन बैंक

बैतूल। सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए बैतूल नगर पालिका ने अनूठी पहल की है. शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए बैतूल नगर पालिका ने बर्तन बैंक बनाया है, इस अभियान के तहत जरूरतमंदों को विभिन्न आयोजनों के लिए बर्तन मुहैया कराए जाएंगे. जिसमें स्टील की थाली, चम्मच और गिलास मिलेंगे. जोकि बाद में वापस करने होंगे. फ्री में मिलने वाले इन बर्तनों के लिए नगर पालिका में लोगों को केवल सुरक्षा निधि जमा करनी होगी, जो बाद में वापस कर दी जाएगी.

बैतूल नगर पालिका का बर्तन बैंक

जानकरी के मुताबिक सगाई, शादी और जन्मदिन सहित अन्य आयोजनों के लिए ये बर्तन बैंक बनाया गया है. अभी बैतूल नगर पालिका ने एक हजार गिलास, 1000 थाली और चम्मच बैंक में जमा कराया है. खास बात ये है कि बर्तन बैंक को बनाने में नगर पालिका ने एक रुपए भी खर्च नहीं किया है. इसकी शुरुआत में अध्यक्ष अलकेश आर्य, पार्षद, अधिकारी-कर्मचारियों का सराहनीय सहयोग रहा है. इन सभी ने स्वेच्छा से अपने एक महीने का मानदेय दिया है. साथ ही शहर के लोगों ने भी अपनी ओर से थाली, गिलास के 100-100 पीस बैंक में जमा कराए हैं. इन सभी बर्तनों के पीछे नगर पालिका परिषद बैतूल लिखा हुआ है.

बैतूल नगर पालिका अध्यक्ष अलकेश आर्य और सीएमओ प्रियंका सिंह ने बताया कि बर्तन बैंक के चालू होने से आने वाले दिनों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम होगा. नगर पालिका के इस पहल से पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन भी होगा. अमूमन देखा जाता है कि शादी-पार्टी में प्लास्टिक के डिस्पोजल का उपयोग लोग करते हैं, जो पर्यावरण के लिए नुकसानदेह है.

Last Updated : Jan 5, 2020, 11:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details