मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आचार संहिता लगते ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ी चौकसी, अंतरराज्यीय सीमा सील

बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में 29 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा. इसलिए इस क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजान किए जा रहे हैं.

By

Published : Mar 12, 2019, 10:40 AM IST

registration

बालाघाट। पूरे देश में आचार संहिता लगी है. नक्सल प्रभावित बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में 29 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा. इसलिए सुरक्षा के लिहाज से बालाघाट से सटे छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमाओं को सील कर सर्चिंग बढ़ा दी गई है.

आवेदन

बालाघाट कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने एक संयुक्त बैठक कर बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में मतदान से संबंधित जानकारी दी. इस क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें हैं, जोकि बालाघाट के 6 और सिवनी के दो विधानसभा क्षेत्रों को जोड़कर बना है. मतदान के लिए 2275 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 591 केंद्र संवेदनशील मतदान केंद्र की श्रेणी में रखे गए हैं. जहां CCTV से निगरानी की जाएगी.

आवेदन

वहीं, नक्सल प्रभावित 238 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. सेटेलाइट इमेजिंग और CCTV से सीमाओं पर नजर रखी जाएगी. पैरा मिलिट्री फोर्स को भी लगाया गया है, जबकि दो हेलीकॉप्टर की मांग की गयी है, ताकि आसमान से भी नजर रखी जा सके.

साथ ही गड़बड़ी की आशंका पर सी विजिल मोबाइल ऐप और जिलास्तरीय कंट्रोल रूम में शिकायत कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर1950 पर भी शिकायत कर सकते हैं. बालाघाट में इस बार लोकसभा चुनाव में 1756715 वोटर मतदान करेंगे. पुरुष मतदाता के मुकाबले महिला मतदाता ज्यादा हैं, जहां पुरुष मतदाता की संख्या 634527 है तो वहीं 636815 महिला मतदाता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details