मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 12, 2023, 9:29 AM IST

ETV Bharat / state

MP Seat Scan Balaghat: बालाघाट का पर्याय बन चुके हैं BJP के बिसेन, जानें यहां कांग्रेस के जीतने की कितनी संभावना

चुनावी साल में ETV Bharat आपको मध्यप्रदेश की एक-एक सीट का विश्लेषण लेकर आ रहा है. आज हम आपको बताएंगे बालाघाट विधानसभा सीट के बारे में. जीआई टैग वाला लजीज चावल चिन्नौर चावल और गौरीशंकर बिसेन बालाघाट समेत पूरे प्रदेश में अलग ही पहचान रखते हैं. आज बात करेंगे बालाघाट विधानसभा सीट के सियासी समीकरण और इतिहास का ETV Bharat के सीट स्कैन के जरिए..

MP Seat Scan Balaghat
Etv Bharat

बालाघाट।चिन्नौर चावल और गौरीशंकर बिसेन बालाघाट की पहचान बन चुके हैं. वैनगंगा नदी के किनारे बसा बालाघाट प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है. बालाघाट में धान की बंपर पैदावार होती है जिसमें लजीज चावल चिन्नौर जीआई टैग भी मिला हुआ है. गौरीशंकर बिसेन बालाघाट सीट से 7 बार से विधायक चुने जा चुके हैं. 1985 से 2018 तक 7 बार जीत हासिल करने वाले बिसेन पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष हैं. बिसेन बालाघाट संसदीय सीट से दो बार सांसद भी चुने जा चुके हैं.

बालाघाट की खासियत

बालाघाट की खासियत: शहर को मूल रूप से बुरहा कहा जाता था, लेकिन इस नाम को बालाघाट से बदल दिया गया, जो मूल रूप से केवल जिले का नाम था. बालाघाट टाइल्स कारखानों और चावल मिलों के लिए प्रसिद्ध है. बालाघाट में धान की बंपर पैदावार होती है. चिन्नौर को जीआई टैग भी मिला हुआ है. कान्हा टाइगर रिजर्व या कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मौजूद है. ऐतिहासिक हट्टा की बावली मौजूद है जिसका निर्माण हट्टा ग्राम के प्राचीन किले में किया गया है. हैय्य वंशीय राजाओ के बाद गोंड राजा हटे सिंह वल्के ने इस बावली का निर्माण कराया था.

बालाघाट विधानसभा क्षेत्र में मतदाता

बालाघाट विधानसभा क्षेत्र में मतदाता:बालाघाट विधानसभा में 1 लाख 13 हजार 149 पुरुष मतादाता, 1 लाख 13 हजार 950 महिला मतदाता और 4 थर्ड जेंडर मिलाकर कुल 2 लाख 27 हजार 997 वोटर हैं जो 2023 के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों भाग्य का फैसला करेंगे.

बालाघाट जातीय समीकरण

जातीय समीकरण:विधानसभा क्षेत्र में जातीय समीकरण की बात करें तो बालाघाट में पंवार वोटर निर्णायक माने जाते हैं. गौरीशंकर बिसेन भी पंवार जाति से ही आते हैं जो 7 बार विधायक और 2 बार सांसद चुने जा चुके हैं. पंवार के अलावा इस सीट पर लोधी और मरार समाज के वोटर भी निर्णायक भूमिका निभाते हैं.

पिछले 3 विधानसभा चुनाव

Also Read

पिछले 3 विधानसभा चुनाव:चुनाव परिणामों की बात की जाय तो ये सीट 1985 से बीजेपी का गढ़ बनी हुई है. पिछले 7 चुनावों में सिर्फ 2 बार ही कांग्रेस ने जीत हासिल की है इन दोनो चुनावों में गौरीशंकर बिसेन चुनावी मैदान में नहीं थे. पिछले 3 चुनावों से बीजेपी से गौरीशंकर बिसेन विधायक हैं. 2008 में गौरीशंकर बिसेन ने कांग्रेस के अशोक सिंह सारस्वर को 11 हजार 376 वोटों से हराया था. 2013 में सपा के अनुभा मुंजारे को 2 हजार 500 वोटों से हराया था.

2018 विधानसभा चुनाव परिणाम

2018 विधानसभा चुनाव परिणाम: 2008 और 2013 की जीत को बरकरार रखते हुए 2018 के विधानसभा चुनावों में गौरीशंकर बिसेन ने जीत हासिल की. इस चुनाव में गौरीशंकर बिसेन ने सपा के अनुभा मुंजारे को 27 हजार 654 वोटों से हराया. इस चुनाव में बीजेपी के बिसेन को 73 हजार 476 जबकी वोट मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details