मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 17, 2023, 3:44 PM IST

ETV Bharat / state

MP News: बालाघाट के 2 गांव में बिजली आती नहीं, मीटर बंद फिर भी एक समान बिल, रात में जानवरों का डर

मध्यप्रदेश के बालाघाट आदिवासी इलाके से एक अजीबो-गरीब खबर आई है. यहां के निवासियों के बिजली के बिल एक समान आते हैं. इससे भी मजेदार बात यह है कि यहां सबके मीटर बंद और लाइट आती नहीं है.निवासियों को रात के अंधेरे सताता है जंगली जानवरों का डर. (There is no electricity in 2 villages of balaghat)

There is no electricity in 2 villages of balaghat
बालाघाट के 2 गांव में बिजली आती नहीं मीटर बंद फिर भी एक समान बिल

बालाघाट में मीटर बंद फिर भी एक समान बिल

बालाघाट।बालाघाट जिले में दो ऐसे गांव भी है जहां के सभी रहवासियों को एक सा बिजली बिल आता है. हम बात कर रहे है वनग्राम खारा और पोलबतुर की. जहां पर बिजली का बिल इस समय सुर्खियों में बना हुआ है. (Meter off but same bill)

सौर उर्जा से घर करते हैं रोशनः गौरतलब हो कि वनग्राम खारा और पोलबत्तुर में लगभग 150 आदिवासी परिवार निवास करते है.सभी के यहां विद्युत कनेक्शन है और मीटर भी लगा हुआ है. देखा गया है कि कुछ मीटर बंद पडे़ हुए है. फिर भी बिल समय पर बकायदा इन ग्रामीण तक पहुंच जाता है.ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि जब मीटर बंद पडे़ है तो फिर उन्हें बिजली बिल किस हिसाब से पहुंचाया जाता है.यहां के ग्रामीण सौर उर्जा के भरोसे अपने घर को रोशन करते है और मोबाइल को चार्ज करते है. (lights up the house with solar energy)

बिजली बिल जमा नहीं करने पर विद्युत विभाग का बड़ा एक्शन, उपभोक्ताओं के घर से उठाया ये सामान..

अंधेरे में गुजरती है रात, जानवरों का बना रहता है डरः इस गांव में एक बड़ी गजब चीज देखने को मिली कि यहां के निवासियों को बिजली का बिल एक समान आता है. यह बड़ी ही हैरान करने वाली बात है कि यहां के ग्रामीण एक समान कैसे बिजली का उपयोग करते है, जिससे की उन्हें बिल भी एक समान आता है. ग्रामीण राजेश भलावी ने बताया कि गांव में बिजली न होने से अक्सर हमें रात अंधेरे में ही गुजारनी पड़ती है.चूंकि गांव घने जंगल में बसा है और ऐसे मे बिजली न होने से हमे जंगली जानवरो का भी डर सताता है.गांव में जल जीवन मिशन के तहत नलजल योजना की पाइप लाइन बिछाई गई और घरो में कनेक्शन भी जोड़ दिये गये है. बिजली न होने से यह योजना भी ठप्प हो चुकी है. (Night passes in the dark) (Fear of animals at night)

मीटर बंद होने से आता है एवरेज बिलःयहां हमने बिजली विभाग के मुख्य अभियंता एमए. कुरैशी से भी चर्चा की तो उन्होंने कहा कि खारा और पोलबतुर में जंगल से केबल गई है. जहां पेड़ ही टहनिया टूटने से केबल भी टूट जाती है. अब तो ज्वाइंट भी काफी हो गये है. ऐसे में वोल्टेज भी कम मिलता है. ऐसे में न तो उनके मोबाइल चार्ज हो पाते है, न तो बल्ब जलते है और न ही पंखे चल पाते है. जब उनसे सवाल किया गया कि ग्रामीणों के एक जैसे बिल आते है और मीटर खराब है? उन्होंने गोलमोल जवाब देते हुए कहा कि एक साथ ग्रामीणो ने बिल जमा किया होगा. जिसकी वजह से इस तरह से उन्हें बिल आता है. रही बात मीटर खराब होने की तो इसकी जानकारी हमें भी है और इसी कारण उनकी एक जैसी ही अनुमानित बिलिंग हो जाती है.बहरहाल आदिवासी वनांचल क्षेत्रों में बिजली की समस्या ने सरकार के दावों की पोल खोल दी है. (Average bill comes due to shutdown of meter)

ABOUT THE AUTHOR

...view details