मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP Anuppur करंट लगाकर भालू का शिकार, एक आरोपी गिरफ्तार, बीट गार्ड को किया निलंबित

अनूपपुर जिले में एक भालू के शिकार से वन विभाग में (Bear hunting by electrocution) हड़कंप मच गया. सूचना मिलते ही मौके का वन विभाग के अफसरों ने मुआयना किया. इसके साथ ही जांच भी शुरू कर दी गई है. वन विभाग उच्च अधिकारियों ने इस मामले में संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को फटकार लगाई है. सख्त निर्देश दिए गए हैं कि शिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें.

By

Published : Jan 5, 2023, 7:22 PM IST

Bear hunting by electrocution
MP Anuppur करंट लगाकर भालू का शिकार

अनूपपुर।जिले के वन परिक्षेत्र बिजुरी अंतर्गत करंट लगाकर भालू का (Bear hunting by electrocution) शिकार किए जाने के मामले में वन विभाग के द्वारा एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. वन विभाग को इस मामले में तीन और आरोपियों की तलाश है. इस मामले में एक गार्ड को सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें कि क्षेत्र में शिकारियों का बोलबाला है. हालांकि वन विभाग के अफसर कार्रवाई करते हैं लेकिन जंगलों में शिकारी बेलगाम हैं.

एक आरोपी गिरफ्तार :इस मामले में वन परिक्षेत्र अधिकारी जीतू सिंह ने बताया कि वन परिक्षेत्र बिजुरी के भेड़री तलैया बीट के रिजर्व फॉरेस्ट क्रमांक 559 में जीआई तार में करंट बिछाकर 13 वर्षीय नर भालू का शिकार किया गया है. इसका शव मिलने पर वन विभाग द्वारा इस मामले में वन्य अपराध दर्ज करने के साथ मामले की विवेचना प्रारंभ की गई. जहां विवेचना के दौरान एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

करंट का जाल बिछाकर बाघ का शिकार करने वाले 8 आरोपी गिरफ्तार, वन विभाग के चंगुल से 1 आरोपी भागा

बीट गार्ड हुआ निलंबित :इस मामले में वन विभाग के अधिकारियों द्वारा भालू की मौत के मामले पर बीट गार्ड भेड़रीतलैया शिवकुमार साहू को लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया गया है. कुछ दिन पूर्व ही उक्त बीट गार्ड पर वन क्षेत्र में अवैध कटाई कर रहे ग्रामीण द्वारा हमला दिया गया था. भालू का शिकार किए जाने के मामले में वन विभाग द्वारा इस मामले में वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2,9 ,11, 39,50 के तहत आरोपी देव कुमार लोनी निवासी शिलपुर को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से 80 नग बिजली तार, खूटी, जाली जब तक करने के साथ ही इस मामले में तीन अन्य आरोपियों के विरुद्ध भी अपराध दर्ज करते हुए उनकी तलाश कर रही है. इसके साथ ही आरोपी को न्यायालय पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details